scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन है भारत का सबसे रईस बुजुर्ग शख्स? 93 साल की उम्र में 23 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति, 60 साल की उम्र में किया 'मैजिक'

Who is India's oldest richest person: क्या आपको पता है कि देश के सबसे बुजुर्ग रईस शख्स के पास कितने करोड़ की संपत्ति है?
Written by: बिजनेस डेस्क
Updated: May 09, 2024 10:24 IST
कौन है भारत का सबसे रईस बुजुर्ग शख्स  93 साल की उम्र में 23 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति  60 साल की उम्र में किया  मैजिक
कौन हैं देश के सबसे बुजुर्ग रईस?
Advertisement

Who is oldest billionaire of india: 2024 में भारत दुनिया की सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली अर्थव्यवस्था है। देश में एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों अरबपति हैं। और 2024 में आई Forbes की अरबपतियों की लिस्ट से पता चला था कि साल 2023 में भारत में अरबपतियों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। देश में युवा और कामयाब कारोबारी भी बढ़े हैं। मुकेश अंबानी, गौतम अडानी देश के सबसे बड़े और अमीर उद्योगपति हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के सबसे बुजुर्ग रईस कौन हैं? हम आपको बता रहे हैं आज देश के उस शख्स के बारे में जो 93 साल की उम्र में भी 23 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं।

भारत के सबसे रईस बुजुर्ग कौन?

देश के सबसे रईस बुजुर्ग सोनालिका ग्रुप (Sonalika Group) के चेयरमैन लक्ष्मण दास मित्तल (Lachhman Das Mittal) हैं। मल्टीनेशनल कंपनी का हेडऑफिस पंजाब के होशियारपुर में है और ऑटोमोबाइल्स में इसकी बड़ी पहुंच है। कंपनी ने देश-दुनिया में सोनालिका ट्रैक्टर्स (Sonalika Tractors) के चलते अपनी अलग पहचान बनाई है। और यह देश का सबसे बड़ा ट्रैक्टर एक्सपोर्ट और ट्रैक्चर मैन्युफैक्चरर ब्रैंड भी है। दुनियाभर के करीब 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से ज्यादा ग्राहक कंपनी के पास हैं। वित्तीय वर्ष 2023 में कंपनी ने कुल 1,51,160 ट्रैक्चर की बिक्री की।

Advertisement

अहमदाबाद-वडोदरा एक्सप्रेसवे पर क्या सबसे खास? केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने क्यों की जमकर तारीफ, अब आना-जाना और आसान

Forbes के मुताबिक, 93 वर्ष की उम्र में लक्ष्मण दास मित्तल की नेट वर्थ करीब 2.8 बिलियन डॉलर (करीब 23,209 करोड़ रुपये) है। 2023 में वह देश के 79वें सबसे रईस शख्स थे। अरबपति कारोबारी ने अपना करियर LIC (Life Insurance Corporation of India) एजेंट के तौर पर शुरू किया था। और 1990 में वह डेप्युटी ज़ोनल मैनेजर के तौर पर रिटायर हुए थे। इसके बाद 60 साल की उम्र में उन्होंने सोनालिका ग्रुप में अपने कारोबारी सफर की शुरुआत की।

लक्ष्मण दास मित्तल का पारिवार

लक्ष्मण दास मित्तल की पत्नी का निधन हो चुका है। उन्होंने सोनालिका ग्रुप की कमान अपने बेटों को सौंपी है। उनके बड़े बेटे डॉक्टर अमृत सागर मित्तल और सबसे छोटे बेटे डॉक्टर दीपक मित्तल हैं। दोनों फिलहाल कंपनी में क्रमशः वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर हैं। लक्ष्मण दास मित्तल पहले दिन से ही कंपनी के रोजमर्रा के काम में अहम भूमिका निभाते रहते हैं। वहीं उनके दूसरे नंबर के बेटे न्यू यॉर्क में डॉक्टर हैं। उनकी बेटी ऊषा सांगवान भी अपने पिता की राह चलीं और एलआईसी की पहली महिला मैनेजिंग डायरेक्टर बनीं।

Advertisement

बड़ी खबर! मुंबई एयरपोर्ट के रनवे कल बंद रहेंगे, नहीं उड़ेगी कोई फ्लाइट, जानें क्या है बड़ी वजह

Advertisement

लक्ष्मण दास मित्तल के पोते भी सोनालिका ग्रुप में एग्जिक्युटिव पदों पर हैं। रमन मित्तल (ज्वॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर), सुशांत सागर मित्तल (एग्जिक्युटिव डायरेक्टर और राहुल मित्तल (एग्जिक्युटिव डायरेक्टर) के पद पर हैं।

गोल्ड मेडलिस्ट हैं लक्ष्मण दास मित्तल

लक्ष्मण दास मित्तल पंजाब यूनिवर्सिटी के गोल्ड मेडलिस्ट हैं। उनके पास अंग्रेजी और उर्दू में बैचलर्स की डुअल डिग्री है। सोनालिका ट्रैक्टर के लॉन्च का क्रेडिट 93 साल के बिजनेसमैन के उस भरोसे को जाता है जिसके जरिए वह देश में किसानों को टेक्नोलॉजी से लैस सुपीरियर प्रोडक्ट्स देना चाहते थे। एक बार उन्होंने Business Standard के साथ बातचीत में बताया था, 'एक बार मैंने Maruti Udyog की डीलरशिप के लिए अप्लाई किया था लेकिन उसे खारिज कर दिया गया था।'

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो