scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं अक्षता मूर्ति जिनके पास हजारों करोड़ की संपत्ति, किंग चार्ल्स से भी ज्यादा हुई धन-दौलत, जानें क्या है ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक और Infosys से कनेक्शन

Who is Akshata Murty? ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की पत्नी अक्षता मूर्ति के पास अपार धन-दौलत है। जानें क्या है भारत से उनका कनेक्शन...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 20, 2024 11:13 IST
कौन हैं अक्षता मूर्ति जिनके पास हजारों करोड़ की संपत्ति  किंग चार्ल्स से भी ज्यादा हुई धन दौलत  जानें क्या है ब्रिटेन के pm ऋषि सुनक और infosys से कनेक्शन
Who is Akshata Murty: जानें ब्रिटेन के किंग चार्ल्स से भी रईस अक्षता मूर्ति कौन हैं?
Advertisement

Who is Akshata Murty:ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की धन-दौलत में लगातार इजाफा हो रहा है। Sunday Times Rich List के मुताबिक, इन्फोसिस (Infosys) के फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी-दामाद की निजी संपत्ति अब ब्रिटेन के किंग चार्ल्स (King Charles) से ज्यादा हो गई है।

Sunday Times Rich List में यूनाइटेड किंगडम के 1000 सबसे धनी शख्स और परिवारों को उनकी नेट वर्थ के हिसाब से शामिल किया जाता है। इस साल ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की दौलतत में 120 मिलियन पाउड का बड़ा इजाफा हुआ है। इन दोनों की संपत्ति 2023 में 529 मिलियन डॉलर थी जो 2024 में बढ़कर 651 डॉलर जा पहुंची है और इसके साथ ही किंग चार्ल्स की दौलत इनसे कम रह गई है।

Advertisement

भीषण गर्मी की छुट्टी! ऐमजॉन पर 15000 से कम में मिल रहा पोर्टेबल AC-फैन-कूलर, दीवार या खिड़की पर लगाने का झंझट खत्म

Akshata Murty Education

अक्षता मूर्ति ने बैंगलोर के Baldwin Girls’ High School से पढ़ाई की है। साल 1998 में उन्होंने कैलिफोर्निया के Claremont McKenna College से इकोनॉमिक्स और फ्रेंच की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) किया। बाद में अक्षता ने अपनी खुद की फैशन कंपनी Akshata Designs शुरू की और कई टेक कंपनियों में निवेश भी किया। अपने इन निवेशों से अक्षता ने जमकर कमाई की।

Akshata Murty Family

Akshata Murty Family

बिजनेस में शानदार करियर बनाने वालीं अक्षता एक लविंग वाइफ और मॉम का किरदार भी बखूबी अदा कर रही हैं। 2009 में अक्षता ने ब्रिटेन के मौजूदा प्रधानमंत्री और कन्जर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के लीडर ऋषि सुनक से शादी की थी। उनकी दो बेटियां- अनुष्का और कृष्णा हैं। अपनी व्यस्त बिजनेस लाइफ के बीच अक्षता अपने परिवार का बखूबी ध्यान रखती हैं।

Advertisement

भीषण गर्मी की छुट्टी! ऐमजॉन पर 15000 से कम में मिल रहा पोर्टेबल AC-फैन-कूलर, दीवार या खिड़की पर लगाने का झंझट खत्म

Advertisement

Akshata Murty Philanthropies

अपनी मां सुधा मूर्ति के चैरिटी कामकाज से प्रेरित अक्षता भी समाज को बेहतर बनाने के लिए लगातार योगदान कर रही हैं। अक्षता उन प्रोजेक्ट्स को सपोर्ट करती हैं जो जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हैं। हाल ही में उन्होंने चाइल्डकेयर कंपनी Koru Kids को अपने शेयर्स दान कर दिए थे।

rishi sunak Akshata murty

Akshata Murty Personal Life

अक्षता और उनका परिवार लंदन के बड़े आलीशान घर में रहते हैं और हाई-प्रोफाइल पार्टी में भी नजर आते हैं। मूर्ति और सुनक के पास कई बड़ी प्रॉपर्टीज हैं। बात करें रियल एस्टेट में निवेश की तो उनके पास लंदन के केन्सिंगटन में एक आलीशान 5-बेडरूम वाला घर है जिसकी वैल्यू 7 मिलियन पाउंड से ज्यादा है। इसके अलावा, उनके पास कैलिफोर्निया के Santa Monica में भी एक लग्जूरियस घर है। इन आलीशान प्रॉपर्टीज से कपल की आलीशान और महंगी लाइफस्टाइल के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट सेंस का भी पता चलता है।

Akshata Murty

साल 2010 में अक्षता मूर्ति ने अपना फैशल लेबल Akshata Designs लॉन्च किया था। उनके ब्रैंड के कपड़ों में भारतीय और वेस्टर्न स्टाइल के साथ एक यूनीक फ्यूज़न मिलता है। उन्होंने भारत के दूर-दराज के गांवों के कलाकारों से पार्टनरशिप की है और उनकी डिजाइन्स में भारतीय सभ्यता की गहरी छाप देखने को मिलती है।

Akshata Murty Net Worth

अक्षता मूर्ति की संपत्ति पिछले साल (2023) में 122 मिलियन पाउंड बढ़ी। जैसा कि हमने बताया कि संडे टाइम्स के मुताबिक, ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की नेट वर्थ 2013 में 529 मिलियन पाउंड से बढ़कर 651 पाउंड हो गई।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो