scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कैराना से सांसद बनीं 29 साल की इकरा हसन कौन हैं? लंदन रिटर्न लड़की ने लिया मां की हार का बदला, राजनीति से गहरा नाता, जानें धन-दौलत

Who is Iqra Hasan, Know her Net Worth: कैराना से सांसद बनीं 29 साल की इकरा हसन कौन हैं? जानें कितनी है उनकी संपत्ति
Written by: Naina Gupta
Updated: June 07, 2024 10:28 IST
कैराना से सांसद बनीं 29 साल की इकरा हसन कौन हैं  लंदन रिटर्न लड़की ने लिया मां की हार का बदला  राजनीति से गहरा नाता  जानें धन दौलत
Iqra Hasan net worth: इकरा हसन के पास है कितनी संपत्ति?
Advertisement

Who is Iqra Hasan, her net worth: लोकसभा चुनाव 2024 को परिणाम आ चुके हैं। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में इस बार भारी उलटफेर देखने को मिला है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका लगा है और समाजवादी पार्टी एक बार फिर प्रदेश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनकर उभरी है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की मेहनत, टिकट बंटवारे की रणनीति और लगातार चुनाव में सजग रहना काम आया है। एसपी ने इस बार कई युवाओं को टिकट दिया और सबसे खास बात कि परिवार समेत कुल 5 यादवों को ही टिकट मिले। बात करें कैराना लोकसभा सीट की तो यहां से सपा ने 29 साल की युवा इकरा हसन को चुनाव लड़वाया। इकरा ने चुनाव में बीजेपी के प्रदीप कुमार को 69,116 वोटों से मात दी।

Advertisement

Who is Iqra Hasan: इकरा हसन कौन हैं?

इकरा हसन का परिवार पिछले 40 सालों से राजनीति में है। उनके दादा अख्त हसन 1984 में कैराना से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे और जीतकर सांसद बने थे। उन्होंने बीएसपी सुप्रीमो मायावती को हराया था। उस समय मायावती पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही थीं। बाद में उनके पिता मुनव्वर हसन ने परिवार की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाया और 1996 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर सांसद चुने गए। साल 2008 में एक सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई।

Advertisement

Chandrababu Naidu Net Worth: मोदी सरकार के ‘किंगमेकर’ चंद्रबाबू नायडू हैं अरबों के मालिक, जानें TDP मुखिया के पास कितना है रुपया-पैसा और सोना-चांदी

मुनव्वर हसन के निधन के बाद उनकी पत्नी तबस्सुम हसन ने 2009 में बीएसपी के टिकट पर कैराना लोकसभा सीट से चुनाव जीता। साल 2018 में बीजेपी एमपी हुकुम सिंह के निधन के बाद हुए उपचुनाव में भी तबस्सुम विजयी रहीं।

इकरा के बड़े भाई नाहिद हसन तीन बार के विधायक हैं। उन्होंने साल 2022 में जेल से विधानसभा चुनाव लड़ा और जीता। गैंगेस्टर एक्ट (Gangster Act) के तहत बड़े भाई की गिरफ्तारी इकरा की लाइफ का टर्निंग पॉइन्ट बना और उन्होंने चुनाव में भाई की जीत को सुनिश्चित करने का जिम्मा ले लिया।

Advertisement

Indian Railway News: गर्मी की छुट्टियों में रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, जानें शेड्यूल, रूट, स्टॉपेज और टाइमिंग की हर जानकारी

Advertisement

Iqra Hasan Education: इकरा हसन की पढ़ाई-लिखाई

इकरा हसन ने नई दिल्ली के क्वीन मैरी स्कूल से अपनी पढ़ाई की है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन से उन्होंने इंटरनेशनल पॉलिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली है। इसके अलावा लंदन की SOAS University से उन्होंने लॉ की पढ़ाई भी की है।

इकरा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कैराना से नामांकन भरा था। चुनावी हलफनामे में उन्होंने खुद की पहचान एक किसान के तौर पर बताई थी।

इकरा का कहना है कि उनके पिता की मौत के बाद राजनीति में बदलाव बुआ और साम्प्रदायिक मुद्दे सबसे बड़े बन गए।

मां और भाई की हार का लिया बदला

बता दें कि साल 2019 के चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार प्रदीप चौधरी ने इकरा हसन की मां तबस्सुम को चुनाव में हरा दिया था। इससे पहले प्रदीप 2012 के गंगोह विधानसभा चुनाव में उनके भाई नाहिद हसन को भी मात दे चुके हैं। लेकिन अब कैराना लोकसभा सीट से इकरा ने प्रदीप चौधरी को बड़े अंतर से हरा दिया है और अपनी मां व भाई की हार का हिसाब-किताब भी पूरा कर लिया है।

इकरा को चुनाव में कुल 5 लाख 28 हजार 13 वोट मिले।

Iqra Hasan Net Worth: इकरा हसन नेट वर्थ

29 साल की इकरा हसन ने चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति 68 लाख रुपये से ज्यादा बताई है। उन पर 8 लाख से ज्यादा की देनदारी यानी कर्ज भी है।

इकरा हसन के पास 40 हजार रुपये कैश है। वहीं उनके बैंक अकाउंट में 40 हजार से ज्यादा की रकम है। नई-नवेली सांसद इकरा हसन के पास 35 ग्राम गोल्ड के गहने हैं जिनकी वैल्यू करीब ढाई लाख रुपये है।

बात करें अचल संपत्ति की तो इकरा हसन के पास कैराना में कृषि योग्य भूमि है जिसकी कीमत 10 लाख 57 हजार रुपये से ज्यादा है। वहीं नॉन-एग्रीकल्चर जमीन भी उनके पास है जिसकी वैल्यू 55 लाख रुपये से जयादा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो