scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या करते हैं मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी? जानें रिलायंस से क्या है कनेक्शन और करियर, पढ़ाई-लिखाई, धन-दौलत से जुड़ी सारी डिटेल

Who is Anant Ambani? Know his Net Worth: अनंत अंबानी के पास कितनी है धन-दौलत? जानें नेट वर्थ...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 16, 2024 16:29 IST
क्या करते हैं मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी  जानें रिलायंस से क्या है कनेक्शन और करियर  पढ़ाई लिखाई  धन दौलत से जुड़ी सारी डिटेल
Anant Ambani Net Worth: अनंत अंबानी के पास कितनी है धन-दौलत?
Advertisement

Who is Anant Ambani, Mukesh Ambani's Youngest Son: भारत और एशिया के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की सबसे छोटी संतान अनंत अंबानी (Anant Ambani) का नाम पिछले कई महीनों से लगातार सुर्खियों में है। इसकी वजह है राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी की शादी। मार्च 2024 में गुजरात के जामनगर में अंबानी परिवार ने देश-दुनिया के तमाम दिग्गजों का जमघट लगा दिया। और अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग सेरेमनी हर अखबार, टीवी न्यूज और डिजिटल मीडिया की सुर्खियों में रही। मुकेश और नीता अंबानी (Nita Ambani) के बेटे अनंत, आकाश और ईशा अंबानी से छोटे हैं। आज आपको बताते हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के वारिस में से एक अनंत अंबानी के करियर, बिजनेस वेंचर, पढ़ाई-लिखाई और धन-दौलत के बारे में।

10 अप्रैल 1995 में जन्मे अनंत अंबानी की निजी जिंदगी आसान नहीं रही है। बचपन से लगातार वह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। प्री-वेडिंग सेरेमनी में अनंत ने अपनी स्पीच के दौरान अपने भाई-बहनों को अपने बेहद करीब बताया था। वहीं नीता अंबानी ने कहा था कि अनंत अपनी दादी कोकिलाबेन अंबानी के काफी करीब हैं और यही वजह है कि उन्होंने रिलायंस टाउनशिप वाले शहर जामनगर में प्री-वेडिंग कार्यक्रम किया। नीता अंबानी ने अपनी स्पीच में बताया था कि अनंत अंबानी ने अपने मुंह से सबसे पहले जामनगर शब्द बोला था।

Advertisement

विक्की कौशल और कटरीना कैफ हैं बॉलीवुड के पावर कपल, दोनों में से कौन ज्यादा अमीर? जानें घर, पैसा, बंगला और गाड़ी की सारी डिटेल

Anant Ambani Education

अनंत अंबानी ने मुंबई में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद Rhode Island में ब्राउन यूनिवर्सिटी से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

Anant Ambani Career, Business Ventures

अनंत अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कई कंपनियों के डायरेक्टर बोर्ड में शामिल हैं। मार्च 2020 से वह Jio Platforms Limited के डायरेक्टर बोर्ड में हैं। वहीं Reliance Retail Ventures Limited में वह मई 2022 से जुड़े हैं। Reliance New Energy Limited, Reliance New Solar Energy Limied में वह 2021 से डायरेक्टर हैं जबकि सितंबर 2022 से वह Reliance Foundation से भी जुड़े हैं।

Advertisement

Indian Railways News: छुट्टियों के सीजन में रेलवे ने किया समर स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, यहां चेक करें ट्रेन नंबर, स्टॉपेज, टाइमिंग और शेड्यूल

Advertisement

इसके अलावा, वह कई स्पोर्ट्स इवेंट जैसे इंडियन प्रीमियर लीग के मैनेजमेंट में भी शामिल रहे हैं। खासतौर पर Reliance Industries की मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) टीम में वह काफी सक्रिय हैं।

Anant Ambani Business Collaboration

अनंत अंबानी के बिजनेस कोलैब की बात करें तो Maker Group और Reliace Industries (RIL) एक पार्टनरशिप के तहत मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में Anantvilas (अनंतविलाज़) नाम का एक लग्जरी रिजॉर्ट होटल प्रोजेक्ट आ रहा है। शहरी इलाके में बने इस रिजॉर्ट की देखरेख ओबेरॉय ग्रुप (Oberoi Group) के हाथों में होगी। ओबेरॉय ग्रुप को मिला यह अपनी तरह का पहला वेंचर होगा। होटल का नाम इस प्रोजेक्ट से जुड़े होने के चलते Anantvilas रखा गया है।

Anant Ambani Family, Personal Life

मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी तीनों बच्चों में सबसे छोटे हैं। Forbes के मुताबिक, मुकेश अंबानी फिलहाल दुनिया के सबसे रईस शख्स हैं। अनंत अपने फैमिली बिजनेस से जुड़े हैं और सभी वेंचर्स जैसे एनर्जी, रिटेल और चैरिटी से जुड़े हैं। रिलायंस फाउंडेशन के जरिए अनंत काफी दान भी करते हैं। अनंत अंबानी की शादी राधिका मर्चेंट से 12 जुलाई 2024 को होगी। राधिका, मुकेश अंबानी के दोस्त और Encore Healthcare के सीईओ वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं।

Anant Ambani Wealth, Assets

बात करें अनंत की दौलत की तो मुंबई स्थित दुनिया के सबसे बड़े घरों में एक एंटीलिया (Antilia) का मालिकाना हक भी है। इसके अलावा, उनके परिवार के पास दुबई के Palm Jumeirah में बीच किनारे मौजूद एक आलीशान विला, लंदन में स्टोक हाउस (Stike House) और न्यू यॉर्क सिटी में Mandarin Oriental जैसी महंगी प्रॉपर्टीज भी हैं। अनंत की नेट वर्थ में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) जैसा एसेट्स भी है।

Anant Ambani Family Wealth

ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की रिपोर्ट के मुताबिक, अनंत अंबानी के परिवार की कुल नेट वर्थ 113.5 बिलियन डॉलर है। अंबानी परिवार देश-दुनिया में फैले अपने बड़े कारोबारी साम्राज्य से तगड़ी कमाई करती है।

Anant Ambani Dream Project Vantara

प्री-वेडिंग सेरेमनी से पहले अनंत अंबानी ने जानवरों के पुनर्वास को समर्पित प्रोजेक्ट ‘वनतारा’ (Vantara) को लॉन्च किया। रिलायंस (Reliance) के जामनगर रिफ़ाइनरी कॉम्प्लेक्स की ग्रीन बेल्ट में वनतारा के लिए 3,000 एकड़ की जगह दी गई है। इस इलाके को हरे-भरे जंगल की तरह विकसित किया गया है। वनतारा, जानवरों को समर्पित अपनी तरह का देश का पहला कार्यक्रम है। इस प्रोजेक्ट में अब तक 200 हाथियों सहित हज़ारों जानवरों को बचाया गया है। इनमें हर तरह का पशु, पक्षी और सरिसृप शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो