scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fixed Income Funds का क्या है मतलब? क्या इनमें सचमुच मिलता है पहले से तय रिटर्न

Fixed Income Funds: 'फिक्स्ड इनकम फंड्स' के नाम से ऐसा लगता है कि इनमें मिलने वाला रिटर्न फिक्स्ड या गारंटीड होता है। लेकिन क्या हकीकत में ऐसा होता है?
Written by: Viplav Rahi
Updated: June 24, 2024 19:27 IST
fixed income funds का क्या है मतलब  क्या इनमें सचमुच मिलता है पहले से तय रिटर्न
Fixed Income Funds: फिक्स्ड इनकम फंड क्या वाकई गारंटीड रिटर्न देते हैं? (Image : Pixabay)
Advertisement

Does Fixed Income Funds really give fixed returns : म्यूचुअल फंड में किए गए इनवेस्टमेंट के साथ मार्केट रिस्क जुड़ा होता है। यह बात आमतौर पर इनमें निवेश करने वालों को पता रहती है। लेकिन क्या यह बात 'फिक्स्ड इनकम फंड्स' कही जाने वाली स्कीम्स पर भी लागू होती है? या फिर इनमें किए गए इनवेस्टमेंट पर सचमुच पहले से तय या गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस सवाल का जवाब जानने के लिए सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि 'फिक्स्ड इनकम फंड' किसे कहते हैं।

Advertisement

Advertisement

फिक्स्ड इनकम फंड का मतलब

दरअसल फिक्स्ड इनकम फंड, म्यूचुअल फंड की अलग कैटेगरी का नाम नहीं है। यह नाम फंड्स के निवेश के तरीकों और उनके अपेक्षित रिटर्न से जुड़ा हुआ है। सेबी की फंड कैटेगरी के हिसाब से फिक्स्ड इनकम फंड दरअसल डेट फंड का ही एक और नाम है, जिसे कई बार बॉन्ड फंड भी कहा जाता है। किसी स्कीम को फिक्स्ड इनकम फंड, तब कहते हैं, जब उसके पोर्टफोलियो में फिक्स्ड इनकम देने वाले एसेट्स को ज्यादा जगह दी जाती है। उदाहरण के लिए इन फंड्स का बड़ा हिस्सा डिबेंचर, कॉरपोरेट बॉन्ड, मनी मार्केट फंड, गवर्नमेंट सिक्योरिटी, ट्रेजरी बिल्स, कॉमर्शियल पेपर्स और सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट में लगाया जाता है।

फिक्स्ड इनकम फंड की सब-कैटेगरी

फिक्स्ड इनकम फंड को कई अलग-अलग सब-कैटेगरी में बांटा जाता है, जिनमें गिल्ट फंड, लिक्विड फंड, मनी मार्केट फंड, क्रेडिट रिस्क फंड, फ्लोटर फंड, ओवरनाइट फंड, कॉरपोरेट बॉन्ड फंड, डायनैमिक बॉन्ड फंड, बैंकिंग एंड पीएसयू डेट फंड वगैरह शामिल हैं। इनके अलावा अल्ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन फंड, लो ड्यूरेशन फंड, मीडियम ड्यूरेशन फंड, मीडियम टू लॉन्ग ड्यूरेशन फंड और लॉन्ग ड्यूरेशन फंड भी फिक्स्ड इनकम फंड की सब-कैटेगरी हैं, जिनका आधार इनवेस्टमेंट की अलग-अलग ड्यूरेशन है।

Advertisement

Also read : Gold : सोना एक साल में दे चुका 20% से ज्यादा रिटर्न, क्या अभी करना चाहिए निवेश

Advertisement

फिक्स्ड इनकम फंड में क्या है खास

फिक्स्ड इनकम फंड की कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा बॉन्ड और दूसरे तय रिटर्न देने वाले एसेट्स में किए गए निवेश पर मिलने वाले ब्याज से आता है। ऐसे एसेट्स में बाजार से जुड़ी उथल-पुथल कम होती है, जिसकी वजह से इन्हें ज्यादा स्टेबल रिटर्न देने वाला माना जाता है। फिक्स्ड इनकम फंड्स का इनवेस्टमेंट पोर्टफोलियो काफी डायवर्सिफाइड होता है।

फिक्स्ड इनकम फंड में निवेश के फायदे 

फिक्स्ड इनकम म्यूचुअल फंड में पैसे लगाना ऐसे निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प है, जो हाई रिटर्न के लालच में ज्यादा जोखिम नहीं लेना चाहते। रिटायरमेंट के करीब आने के बाद अगर रेगुलर इनकम के लिए कॉर्पस तैयार करना हो, तो भी फिक्स्ड इनकम फंड की गिनती बेहतर ऑप्शन्स में होती है।

  • - फिक्स्ड इनकम फंड से होने वाली कमाई भले ही बहुत ज्यादा न हो, लेकिन डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो होने के कारण बैंक एफडी की तुलना में ये ज्यादा रिटर्न दे सकते हैं। 
  • - मिसाल के तौर पर कम जोखिम वाले शॉर्ट ड्यूरेशन फंड्स की कैटेगरी में टॉप 5 स्कीम के पिछले 5 साल के रिटर्न 7.30 फीसदी से 8.25 फीसदी के बीच रहे हैं।
  • - फिक्स्ड इनकम फंड में लॉक-इन नहीं होता। इसलिए निवेशक जरूरत पड़ने पर अपने पैसे आसानी से निकाल सकते हैं। हां, ऐसा करते समय एग्जिट लोड के तौर पर कुछ रकम देनी पड़ सकती है, लेकिन एफडी को वक्त से पहले भुनाने पर होने वाले नुकसान से यह कम ही होती है।
  • - इक्विटी फंड के मुकाबले फिक्स्ड इनकम फंड काफी कम रिस्की माने जाते हैं।

Also read : Quant Mutual Fund Case: क्वांट म्यूचुअल फंड पर फ्रंट-रनिंग के आरोपों का क्या है मतलब? क्या आपको भी हो सकता है नुकसान

क्या सचमुच मिलती है ‘फिक्स्ड’ इनकम? 

फिक्स्ड इनकम फंड ‘लो से मॉरेड रिस्क’ वाले माने जाते हैं। लेकिन इनमें रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होती। यानी इनसे होने वाली कमाई फिक्स नहीं होती। इंटरेस्ट रेट्स और बॉन्ड यील्ड में बदलाव होने का असर फिक्स्ड इनकम फंड पर भी होता है। इनका रिटर्न मार्केट कंडीशन समेत कई बातों पर आधारित होता है। यही वजह है कि म्यूचुअल फंड में इनवेस्ट करने वालों को हमेशा स्कीम के ऑफर डॉक्युमेंट और दूसरे डिटेल्स को ठीक समझने के बाद ही कोई फैसला करने की सलाह दी जाती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो