scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Budget 2024: मिडिल क्लास को इनकम टैक्स में मिलेगी राहत? बजट में स्टैंडर्ड डिडक्शन पर बड़ा फैसला ले सकती है सरकार!

Budget 2024, Income Tax Relief, FM Nirmala Sitharaman: बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इनकम टैक्स से जुड़े बड़े बदलाव कर सकती हैं।
Written by: Naina Gupta
Updated: June 26, 2024 16:55 IST
budget 2024  मिडिल क्लास को इनकम टैक्स में मिलेगी राहत  बजट में स्टैंडर्ड डिडक्शन पर बड़ा फैसला ले सकती है सरकार
budget 2024, income tax relief: बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स से जुड़े बड़े बदलाव कर सकती हैं।
Advertisement

Budget 2024 Expectation: मोदी सरकार 3.0 अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने की तैयारी कर रही है। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आम बजट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। देशभर में अलग-अलग सेक्टर को नए बजट से काफी उम्मीदें हैं। लेकिन सबसे ज्यादा उम्मीदें टैक्स देने वाले और सैलरीड कर्मचारियों को हैं। गौर करने वाली बात है कि इस बार पेश होने वाले बजट से इसलिए भी लोगों को बड़ी उम्मीदें कि अब COVID के बाद धीरे-धीरे देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर आ चुकी है और स्थिर रफ्तार से आगे बढ़ रही है। महंगाई पर काबू रखने के साथ ही वित्त मंत्री द्वारा इस बार यूनियन बजट 2024 (Union Budget 2024) में कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। वित्त मंत्री द्वारा 23 या 24 जुलाई 2024 को आम बजट पेश किया जा सकता है।

Advertisement

इनकम टैक्स में मिलेगी राहत, मिडिल क्लास को बड़ी उम्मीदें

सैलरीड यानी नौकरीपेशा लोगों को इस बार केंद्र सरकार से इनकम टैक्स में राहत से जुड़े बड़े ऐलान की उम्मीदें हैं। वेतनभोगी कर्मचारियों को उम्मीद है कि पुराने टैक्स रिजीम के तहत इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव होना चाहिए या फिर नए रिजीम के तहत टैक्स में मिलने वाली छूट की लिमिट को बढ़ाना चाहिए। इनकम टैक्स में इस बदलाव से विभिन्न इनकम ग्रुप के लोगों को फायदा होगा।

Advertisement

883 रुपये में हवाई सफर का मौका, Tata की सस्ती एयरलाइन का झमाझम ऑफर, यहां से करें फ्लाइट टिकट बुक

इसके अलावा बजट 2024 में इस बार यह उम्मीद भी की जा रही है कि सरकार कुछ चुनिंदा वर्ग जैसे कि ज्यादा खर्च करने वाले लोगों को नए टैक्स ब्रैकेट के जरिए राहत दे सकती है।

Advertisement

प्राइवेट कंपनी में जॉब करने वालीं ज्योति से हमने बजट 2024 में इनकम टैक्स में बदलाव होने के बारे में बात की। ज्योति का कहना है, 'वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से इस बार बड़ी उम्मीदें हैं। इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव जरूरी है। अगर मिडिल क्लास में कोई शख्स 50 हजार रुपये तक कमाता है तो भी उसे टैक्स देना पड़ता है। लेकिन सिर्फ सैलरी पर लगने वाले टैक्स की बात नहीं है, हम बाहर खाना खाने जाते हैं, टिकट बुक करते हैं या कोई भी और सर्विस लेते हैं तो उस पर भी 10 तरह के टैक्स देते ही हैं। कितना टैक्स दें, जब सैलरी पर टैक्स काटा जा रहा है तो बाकी चीजों पर टैक्स क्यों दें? दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों में लगातार घर का किराया बढ़ रहा है तो कोई 40-50 हजार कमाने वाला टैक्स कैसे दे। कम से कम 7-8 लाख रुपये की सालाना सैलरी को टैक्स फ्री करना चाहिए।'

Advertisement

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को लेकर बहुत बड़ी खबर, 15 अगस्त से पहले पीएम मोदी दिखा सकते हैं हरी झंडी, दिल्ली-मुंबई का सफर होगा आसान

प्राइवेट जॉब करने वाले यशवीर सिंह का कहना है, 'जिस तरह से महंगाई बढ़ी है, सरकार को लोअर मिडिल और मिडिल इनकम ग्रुप को विशेष राहत देनी चाहिए। कम से कम दस लाख रुपये तक इनकम को टैक्स फ्री करना चाहिए। ओल्ड टैक्स रिजीम में छूट के कुछ और प्रावधान होेने चाहिए ताकि नौकरी पेशा लोगों को महंगाई के इस दौर में कुछ राहत मिले।'

8th Pay Commission, Old Pension Scheme

वेतनभोगी कर्मचारियों को इस बार केंद्र सरकार से 8th Pay Commission (8वां वेतन आयोग) के बनाए जाने की भी उम्मीद है। इसके अलावा सैलरीड क्लास के लिए टैक्स में छूट को बढ़ाने और ओल्ड पेंशन स्कीम (old pension scheme) के भी लागू किए जाने की उम्मीद आम लोगों को है।

बता दें कि कई कर्मचारी संगठनों ने सरकार से PSUs के निजीकरण, नई पेंशन स्कीम को बंद करके वापस ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लाने की गुहार लगाई है।

इसके अलावा, इन संगठनों ने केंद्र सरकार से सभी सरकारी विभागों और PSUs में मौजूद खाली पदों को तुरंत भरने की बात भी कही है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो