scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Budget 2024: इस दिन आ सकता है मोदी सरकार 3.0 का पहला यूनियन बजट, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी पेश

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23-24 जुलाई में मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्ण बजट पेश कर सकती है।
Written by: बिजनेस डेस्क
Updated: June 25, 2024 15:32 IST
budget 2024  इस दिन आ सकता है मोदी सरकार 3 0 का पहला यूनियन बजट  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी पेश
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23-24 जुलाई के आसपास यूनियन बजट पेश कर सकती हैं।
Advertisement

Budget 2024 Date and Time: वित्त मत्री निर्मला सीतारमण एक बार फिर यूनियन बजट पेश करने की तैयारी में हैं। मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्ण बजट 23 या 24 जुलाई 2024 को पेश किया जा सकता है। हमारी सहयोगी वेबसाइट FinancialExpress.com ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। हालांकि, अभी तक सालाना बजट पेश करने को लेकर किसी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) ने लोकसभा चुनाव 2024 में लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाई है और अब सबकी नजरें आने वाले यूनियन बजट पर टिकी हुईं हैं।

Advertisement

बजट 2024 को संसद के मॉनसून सत्र में पेश किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, मॉनसून सत्र की शुरुआत 22 जुलाई को होगी और यह 9 अगस्त तक चलेगा। 18वीं लोकसभा का पहला स्पेशल सत्र 24 जून से शुरू हो चुका है जो 4 जुलाई तक चलेगा।

Advertisement

अंबानी परिवार की बहुओं से ज्यादा अमीर हैं सानिया मिर्जा, करोड़ों का घर और कारें, यहां से होती है मोटी कमाई

बता दें कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 22 जून 2024 को 53वीं जीएसटी काउंसिल की अध्यक्षता की थी और कई वस्तुओं व सर्विसेज पर लगने वाले GST से जुड़े कई अलग-अलग प्रस्ताव पास किए। जीएसटी काउंसिल ने जीएसटी रिजीम के तहत टैक्स रेट को बेहतर करने और सर्विस में छूट को लेकर कई सुझाव भी दिए हैं।

गौर करने वाली बात है कि निर्मला सीतारमण ने 12 जून 2024 को वित्त और कॉरपोरेट मामलों से जुड़े मंत्रालय का कार्यभार संभाला था। वित्त मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार सभी नागरिकों के लिए 'जीवन जीने में आसानी (Ease of Living)' को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए जरूरी कदम उठाती रहेगी।

Advertisement

Budget 2024: सीनियर सिटीजंस को रेल किराए में मिलने वाली छूट वापस शुरू होगी? भारतीय रेलवे को वरिष्ठ यात्रियों से 2242 करोड़ की कमाई

Advertisement

19 जून को वित्त मंत्री ने आने वाले आम बजट 2024-25 के लिए देशभर के जाने-माने अर्थशास्त्रियों के साथ पहली प्री-बजट मीटिंग की। और एक दिन बाद ही उन्होंने फाइनेंशियल और कैपिटल मार्केट सेक्टर के बड़े एक्सपर्ट्स के साथ दूसरी प्री-बजट कंसल्टेशन बैठक की। वित्त मंत्री ने इसके बाद इंडस्ट्री लीडर्स और एसोसिएशन्स के साथ तीसरी प्री-बजट कंसल्टेशन मीटिंग भी की।

21 जून को वित्त मंत्री सीतारमण ने चौथी प्री-बजट कंसल्टेशन मीटिंग की जिसमें किसान संगठन और कृषि अर्थशास्त्रियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, वित्त सचिव टीवी सोमनाथन, चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर वी अनंत नागेश्वरन, डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के सेक्रेटरी और एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री के सीनियर अधिकारी शामिल हुए। 22 जून को वित्त मंत्री ने एक राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ एक प्री-बजट बैठक भी की। इस मीटिंग का उद्देश्य आने वाले यूनियन बजट 2024-25 के लिए सुझाव और जानकारी इकट्ठा करनी थी। इसके बाद 24 जून को एक छठी प्री-बजट कंसल्टेशन बैठक हुई जिसमें ट्रेड यूनियन और श्रम संगठनों ने हिस्सा लिया था।

1 फरवरी को आया था अंतरिम बजट

बता दें कि 1 फरवरी 2024 को निर्मला सीतारमण ने इंटरिम बजट 2024-25 पेश किया था। लोकसभा चुनाव से पहले पेश किया गया यह बजट अंतरिम था और इसमें किसी तरह का नया ऐलान नहीं किया गया था। और अब अगले महीने आने वाले यूनियन बजट 2024-25 पेश करने के साथ ही वित्त मंत्री सीतारमण एक नया रिकॉर्ड बना देंगी। वह लगातार सात बजट पेश करने वाली देश की पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो