scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar Heatwave: बिहार में गर्मी से 18 लोगों की मौत, चुनाव ड्यूटी पर तैनात 8 अधिकारी भी शामिल

Bihar Heatwave Alert: राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (State Emergency Operation Centre) के अनुसार, गर्मी से संबंधित मौतों में से 11 की पुष्टि रोहतास जिले से हुई है, जबकि भोजपुर में छह और बक्सर में एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है।
Written by: संतोष सिंह
Updated: May 31, 2024 15:17 IST
bihar heatwave  बिहार में गर्मी से 18 लोगों की मौत  चुनाव ड्यूटी पर तैनात 8 अधिकारी भी शामिल
Bihar Heatwave Alert: बिहार के सासाराम में एक मतदान केंद्र पर ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी। (PTI)
Advertisement

Bihar Heatwave Alert: पिछले एक-दो हफ्ते से पूरा देश भयानक गर्मी से भभक रहा है। इसी बीच बिहार में 48 घंटे के भीतर गर्मी से कम से कम 18 लोगों की मौत हुई है। जिनमें चुनाव ड्यूटी पर तैनात आठ अधिकारी भी शामिल हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (State Emergency Operation Centre) के अनुसार, गर्मी से संबंधित मौतों में से 11 की पुष्टि रोहतास जिले से हुई है, जबकि भोजपुर में छह और बक्सर में एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है।

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि रोहतास में मरने वालों में से पांच, भोजपुर में दो और बक्सर में एक व्यक्ति चुनाव ड्यूटी पर तैनात थे। सासाराम और काराकाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें रोहतास जिला शामिल है; आरा निर्वाचन क्षेत्र, जो भोजपुर जिले में है; और बक्सर निर्वाचन क्षेत्र बिहार की आठ संसदीय सीटों में से हैं, जहां इस साल के आम चुनाव के अंतिम चरण में शनिवार को मतदान होगा।

हाल के दिनों में बिहार में भीषण गर्मी पड़ रही है और गुरुवार को कई स्थानों पर दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।

बक्सर में सबसे अधिक 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। बिहार सरकार ने बुधवार को सभी निजी और सरकारी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों और आंगनवाड़ी केंद्रों को 8 जून तक बंद करने का आदेश दिया था।

Advertisement

भीषण गर्मी के कारण शेखपुरा, बेगूसराय , मुजफ्फरपुर और पूर्वी चंपारण जिलों तथा अन्य क्षेत्रों से स्कूली शिक्षकों के बेहोश होने की घटनाएं सामने आई हैं। सरकारी स्कूल छात्रों के लिए बंद हैं, शिक्षकों के लिए नहीं।

IMD की वैज्ञानिक ने क्या कहा?

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा, "पिछले 24 घंटों में बिहार, झारखंड, ओडिशा में काफी लोग हताहत हुए हैं। हमें उम्मीद है कि कल से धीरे-धीरे इस पूरे क्षेत्र से हीट वेव की स्थिति कम हो जाएगी… अधिकांश राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार और झारखंड इन सभी राज्यों में हमने आज हीट वेव के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कल हीट वेव की स्थिति में थोड़ी कमी आने की संभावना है, जिसके कारण इनमें से अधिकांश राज्य येलो अलर्ट पर चले जाएंगे। ओडिशा के साथ पंजाब और हरियाणा ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा…"

बिहार की आठ सीटों पर 1 जून को लोकसभा 2024 के चुनाव के अंतिम चरण में मतदान होगा। शेष 42 सीटों पर पहले के चरणों में मतदान हो चुका है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो