scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भारत के इस शहर को यूनेस्को ने दिया पहला 'City of Literature' होने का गौरव, जानें क्या है इसका महत्व

दिलचस्प बात यह है कि यह सम्मान राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कालीकट के छात्रों की एक रिपोर्ट के बाद मिला। इसमें क्षेत्र के साहित्यिक इतिहास का दस्तावेजीकरण किया गया था।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: June 24, 2024 13:17 IST
भारत के इस शहर को यूनेस्को ने दिया पहला  city of literature  होने का गौरव  जानें क्या है इसका महत्व
कोझिकोड के एसएम स्ट्रीट पर मलयालम लेखक एसके पोट्टक्कड़ की एक प्रतिमा। (एक्सप्रेस फोटो: नंदगोपाल राजन)
Advertisement

केरल के कोझिकोड शहर को रविवार को यूनेस्को ने आधिकारिक तौर पर भारत का पहला 'साहित्य शहर (City of Literature)' घोषित कर दिया। अक्टूबर 2023 में कोझिकोड को 'यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क (UCCN)' की 'साहित्य' श्रेणी में स्थान मिला था। राज्य के स्थानीय स्वशासन विभाग (LSGD) मंत्री एम बी राजेश ने रविवार को एक आधिकारिक कार्यक्रम में कोझिकोड को मिले इस उपलब्धि की जानकारी दी। इसके तहत उसे यूसीसीएन की 'साहित्य' श्रेणी में स्थान मिला है। मंत्री ने कहा कि कोझिकोड नगर निगम के कुशल कामकाज ने कोलकाता जैसे समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास वाले शहर को पीछे छोड़कर यूनेस्को से 'साहित्य के शहर' की उपाधि हासिल की है।

Advertisement

दुनिया के प्रतिष्ठित नगरों की सूची में शामिल हुआ शहर

इस उपलब्धि के साथ ही कोझीकोड दुनिया के कुछ प्रतिष्ठित शहरों की सूची में शामिल हो गया, जिसमें चेक गणराज्य में प्राग, इटली में मिलान, यूनाइटेड किंगडम में एडिनबर्ग, फ्रांस में अंगौलेमे, पाकिस्तान में लाहौर और इंडोनेशिया में जकार्ता शामिल हैं।

Advertisement

हर साल 23 जून को 'साहित्य शहर' दिवस मनाया जाएगा

राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि अगले साल से 23 जून को कोझिकोड 'साहित्य शहर' दिवस के रूप में मनाया जाएगा। राज्य के स्थानीय स्वशासन विभाग (LSGD) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस दिन छह श्रेणियों में विशेष पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी। कोझीकोड स्व. एस के पोट्टक्कड़ और वैकोम मुहम्मद बशीर जैसे महान साहित्यिक लोगों के लिए जाना जाता है। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में पर्यटन मंत्री पी.ए. मोहम्मद रियास ने यूनेस्को द्वारा 'साहित्य के शहर' के लोगो का अनावरण किया।

राज्य के स्थानीय स्वशासन विभाग के मंत्री एम.बी. राजेश ने ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता एम.टी. वासुदेवन नायर के घर गये और कोझिकोड नगर निगम की ओर से स्थापित हीरक जयंती पुरस्कार सौंपा।

Also Read
Advertisement

दिलचस्प बात यह है कि यह सम्मान राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कालीकट के छात्रों की एक रिपोर्ट के बाद मिला। इसमें क्षेत्र के साहित्यिक इतिहास का दस्तावेजीकरण किया गया था। हाल ही में कोझीकोड की मेयर बीना फिलिप ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "कोझीकोड को 'साहित्य के शहर' के रूप में टैग करने का विचार सबसे पहले अक्टूबर 2021 में केरल स्थानीय प्रशासन संस्थान (KILA) के निदेशक अजीत कालियाथ के मन में आया था। हमने इस पर चर्चा की और एक योजना बनाई।"

Advertisement

यह अध्ययन वास्तुकला और योजना विभाग के सदस्यों द्वारा किया गया था, जिसके प्रमुख मोहम्मद फिरोज ने कहा कि छात्रों ने एक सर्वेक्षण किया, क्षेत्र की साहित्यिक पहुंच का अध्ययन किया, और एक शैक्षणिक परियोजना के हिस्से के रूप में साहित्यिक संपत्तियों, स्थानों और महत्वपूर्ण व्यक्तित्वों के बारे में दस्तावेज तैयार किए। उन्होंने बताया, "छात्रों ने क्षेत्र में पुस्तकालयों और प्रकाशन गृहों का मैप तैयार किया, और एक बफर विश्लेषण किया। दस्तावेजों का केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने अनुमोदन किया था। बाद में इसे यूनेस्को के सामने प्रस्तुत किया गया।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो