scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हत्यारोपी सांसद से हाईकोर्ट का दोस्ताना बर्ताव, CJI के सामने पहुंचा मामला तो भड़क कर बोले- ये मंजूर नहीं, रोक दिया फैसला

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि हाईकोर्ट का फैसला गले के नीचे नहीं उतरा। ये कानून के नाम पर भद्दा मजाक है।
Written by: shailendragautam
April 21, 2023 19:56 IST
हत्यारोपी सांसद से हाईकोर्ट का दोस्ताना बर्ताव  cji के सामने पहुंचा मामला तो भड़क कर बोले  ये मंजूर नहीं  रोक दिया फैसला
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़। फाइल फोटो
Advertisement

आंध्र प्रदेश के मंत्री रहे वाईएस विवेकानंद रेड्डी की हत्या के मामले के आरोपी सांसद के साथ तेलंगाना हाईकोर्ट का दोस्ताना बर्ताव सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ को रास नहीं आया। उन्होंने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि हाईकोर्ट का फैसला गले के नीचे नहीं उतरा। ये कानून के नाम पर भद्दा मजाक है। सीजेआई ने तुरंत हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाते हुए कहा कि आरोपी से आरोपी की तरफ बर्ताव किया जाए। किसी के दोस्त के जैसा नहीं।

पूर्व मंत्री की बेटी ने सुप्रीम कोर्ट से की थी हाईकोर्ट की शिकायत

दरअसल, वाईएस विवेकानंद रेड्डी की बेटी सुनीथा रेड्डी ने अपने एडवोकेट सिद्धार्थ लूथरा के जरिये सीजेआई के सामने तेलंगाना हाईकोर्ट के उस फैसले पर एतराज जताया था जिसमें हाईकोर्ट ने सांसद वाईएस अविनाश रेड्डी को सीबीआई से सामने इस तरह से पेश होने का आदेश दिया था जैसे वो कोई हाउस गेस्ट हो। इसी मामले में सांसद के पिता और एक अन्य आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है। जबकि सांसद को कोड ऑफ क्रिमिनल प्रोसीजर के सेक्शन 160 के तहत नोटिस दिया गया। इस सेक्शन के तहत पुलिस अफसर को पॉवर होती है कि वो किसी गवाह को समन कर सके।

Advertisement

एडवोकेट सिद्धार्थ लूथरा का कहना था कि सांसद ने नोटिस मिलते ही हाईकोर्ट से संपर्क साधा। उसे हिदायत दी गई कि वो एजेंसी के सामने जाकर पेश हो जाए। लेकिन वो फिर से हाईकोर्ट पहुंच गया तो उसके साथ दोस्ताना बर्ताव दिखाते हुए सांसद की अरेस्ट पर रोक लगाने के साथ एक ऐसा आदेश पारित किया जिसमें सीबीआई को हिदायत दी गई कि वो सांसद से 19 से 25 अप्रैल के बीच रोजाना पूछताछ करे। लेकिन जो सवाल पूछे जाएंगे वो सांसद को पहले ही लिखित में दे दिए जाए। सुप्रीम कोर्ट की हिदायतों के अनुसार पूछताछ की रिकार्डिंग भी की जाए। हाईकोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 25 अप्रैल को तय की है। उस दिन सीबीआई की रिपोर्ट को देखने के बाद अगला आदेश दिया जाएगा।

सीजेआई ने सांसद के वकील रंजीत कुमार से तल्ख लहजे में पूछा कि ये कैसा आदेश है। फिर उन्होंने कहा कि ये बर्दाश्त नहीं हो सकता। हालांकि सांसद को कुछ राहत सुप्रीम कोर्ट से भी मिली। सोमवार तक उसकी अरेस्ट पर रोक लगा दी गई है। 24 अप्रैल को सीजेआई फिर सुनवाई करेंगे।

Advertisement

2019 में हुई थी पूर्व मंत्री की हत्या, सीबीआई कर रही है जांच

विवेकानंद रेड्डी कांग्रेस के नेता और पूर्व मंत्री थे। 2019 में वो अपने कडप्पा स्थित घर पर मृत पाए गए थे। विवेकानंद आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम वाईएस राजशेखर रेड्डी के भाई थे। पहले इस मामले की जांच एसआईटी ने की पर फिर ये केस 2020 में सीबीआई के पास चला गया। पिछले रविवार को सीबीआई ने सांसद के पिता वाईएस भास्कर रेड्डी को अरेस्ट किया था। गिरफ्तारी से बचने के लिए सांसद ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो