scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जमकर हो रही बारिश, राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी

अगले 24 घंटे के दौरान बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और हरियाणा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
Written by: जनसत्ता ऑनलाइन
July 30, 2021 13:40 IST
जमकर हो रही बारिश  राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई जिलों में अलर्ट nbsp जारी
लगातार हो रहे बारिश की वजह से वाराणसी में भी गंगा का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते जलस्तर की वजह से गंगा घाट किनारे के कई छोटे मंदिर पानी में समा गए हैं। (फोटो - पीटीआई)
Advertisement

मानसून की वजह से देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्यप्रदेश के लगभग आधे हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए शुक्रवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में अब तक औसत से तीन फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। आईएमडी भोपाल के अनुसार ऑरेंज अलर्ट शनिवार सुबह तक प्रभावी है। प्रदेश में रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड सहित 24 जिलों में अलग अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

वहीं मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में राजस्थान के कई जिलों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी देते हुए 'रेड अलर्ट जारी' किया है। मौसम विभाग ने शनिवार को बारां, झालावाड़ जिलों में एक दो स्थानों पर अति भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की चेतावनी देते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है। वहीं जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा व बारां जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश) की संभावना को लेकर 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है। इसी तरह करौली, उदयपुर, प्रतापगढ़, नागौर व पाली जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है।

Advertisement

अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के वेबसाइट के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और हरियाणा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

साथ ही गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल अंडमान सहित कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बीते 24 घंटों के दौरान भी इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

देश में मैदानी से लेकर पहाड़ी इलाकों तक मौसम के मिजाज बिगड़े नजर आ रहे हैं। भारी बारिश की वजह से दिल्ली पर भी बाढ़ का खतरा भी मंडरा रहा है, हथिनी बैराज से पानी छोड़ने के बाद यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अनुसार युमना का जलस्तर खतरे के निशान को पार करते हुए 205.33 मीटर पर पहुंच गया है। जिसके बाद यमुना के किनारे निचले इलाकों पर बाढ़ का संकट गहरा गया है।

Advertisement

मौसम विभाग ने के अनुसार अगले 24 घंटों में ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी कल और परसों भारी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके अलावा आज (30 जुलाई) के बाद से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में बारिश कम हो सकती है।

Advertisement

वहीं उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिनों तक जोरदार वर्षा की उम्मीद है। वहीं हिमाचल में भूस्खलन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कई जगहों पर बादल फटने से भी हालात बिगड़ गए हैं। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बादल फटने के कारण स्थानीय लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो