scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Indian Railways के इस जोन की हुई चांदी! केवल कबाड़ बेचकर कमा ली 200 करोड़ से अधिक की रकम

इस बीच, दो सुपरफास्ट ट्रेनों की शुरुआत की गई है। केंद्रीय रेल मंत्री ने शनिवार को इन्हें हरी झंडी दिखाई।
Written by: जनसत्ता ऑनलाइन | Edited By: अभिषेक गुप्ता
February 13, 2022 14:57 IST
indian railways के इस जोन की हुई चांदी  केवल कबाड़ बेचकर कमा ली 200 करोड़ से अधिक की रकम
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो) मनीष राज मलिक)
Advertisement

भारतीय रेल (Indian Railways) के एक जोन की हाल में चांदी हुई हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि केवल कबाड़ बेचकर रेलवे के इस जोन ने 200 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर ली। दरअसल, उत्तर पश्चिम रेलवे ने मौजूदा वित्त वर्ष में कबाड़ बेचकर अब तक 205 करोड़ रुपए से अधिक की आय हासिल की है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, उत्तर पश्चिम रेलवे ने वित्त वर्ष 2021-22 में बिना किसी काम के और बेकार पड़े कबाड़ (स्क्रैप) को बेचकर 205.34 करोड़ रूपए की इनकम जुटाई है।

Advertisement

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक, रेलवे द्वारा अनुपयोगी और व्यर्थ पड़े कबाड़ (स्क्रैप) के निस्तारण करने के लिए कई काम किए जा रहे हैं।

भंडार विभाग की ओर से फील्ड इकाइयों से पुराने कबाड़ को हटाने और बेचने के लिए अभियान के तहत काम किया जा रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे को इस साल कबाड़ निस्तारण से 230 करोड़ रुपए की इनकम जुटाने का लक्ष्य है। बता दें कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने गत वर्ष जनवरी माह तक स्क्रैप निस्तारण से 202 करोड रुपए की रिकॉर्ड आय हासिल की थी।

रेल मंत्री ने दो ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

Advertisement

इस बीच, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार (12 फरवरी, 2022) को दो साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेनों की ऑनलाइन माध्यम से हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की। इन दो ट्रेनों में रानी कमलापति स्टेशन (भोपाल) से रीवा, और रीवा से रानी कमलापति साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन है, जबकि जबलपुर से नैनपुर के लिए दैनिक यात्री ट्रेन सेवा को फिर बहाल किया गया है।

Advertisement

पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल की विज्ञप्ति में कहा गया है कि साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन संख्या 02195 और 02196 आगामी 19 फरवरी से नियमित तौर पर चलेंगी। अधिकारी ने बताया कि जबलपुर-नैनपुर पैसेंजर ट्रेन का संचालन पहले कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण रोक दिया गया था।

नई दिल्ली से डिजिटल माध्यम से रेल मंत्री बोले कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत नई ऊंचाइयों को छू रहा है। रेलवे का तेजी से विकास हो रहा है और यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार हो रहा है। उन्होंने कहा कि नई शुरु हुई ट्रेनों से राज्य के लोगों को सुविधा होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो