बिना वीजा के ही इन 5 देशों में जा सकते हैं घूमने

This browser does not support the video element.

विदेशों की यात्रा करने के लिए वीजा की जरूरत पड़ती है लेकिन, कई ऐसे देश हैं जहां पर भारतीयों का वीजा नहीं लगता। यहां आप बिना वीजा के ही घूमने जा सकते हैं।

इंडोनेशिया

भारतीयों के लिए इंडोनेशिया में कोई टूरिस्ट वीजा नहीं लगता। यहां पर बाली, नीले समंदर, मरीन लाइफ और पहाड़ों पर घूमने जा सकते हैं। साथ ही पापुआ आइलैंड और जकार्ता भी फेमस टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है।

फिजी

बिना टूरिस्ट वीजा के फिजी भी घूमने जा सकते हैं। यहां पर खूबसूरत आईलैंड, फॉरेस्ट पार्क, फिजी म्यूजियम सुवा गार्डेन और स्लीपिंग जाएंट घूमने जा सकते हैं।

भूटान

भारत से सटे भूटान भी बीना टूरिस्ट वीजा के जा सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही यहां ट्रेकिंग का लुफ्ट उठा सकते हैं। यहां का टाइगर नेस्ट, दोचुला पास, हा वैली पुनाखा जोंग घूमने के साथ ही बौद्ध मठों में पूरानी सभ्यता देखने जा सकते हैं।

मॉरीशस

मॉरीशस में भोजपुरी और हिंदी भाषा आम है। यहां के वॉटर स्पोर्ट्स काफी फेमश है। समुद्र किनारे खड़ी पहाड़ियां और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य आपकी यादों में हमेशा के लिए कैद हो सकते हैं।

सेशेल्स

बीना टूरिस्ट वीजा के सेशेल्स भी घूमने जा सकते हैं। यहां के माहे और प्रसलिन आइलैंड पर खूब टूरिस्ट आते हैं। इसके अलावा भी यहां पर कई खूबसूरत द्विपें हैं जहां घूमने जा सकते हैं।

Source: Pexels