मिनी Israel के नाम से फेमस है भारत की ये खूबसूरत जगह

हमास के हमले के बाद इजरायल ने जंग का ऐलान कर दिया है और इस हालात में भारत ने इजरायल का समर्थन किया है। दोनों देशों के बीच काफी मजबूत रिश्ता है। इसकी झलक इंडिया के एक जगह पर भी देखने को मिलती है जिसे मिनी इजरायल के नाम से जाना जाता है।

Source: (All Photos From Social Media)

इंडिया के साथ रिश्ता

भारत और इजरायल के बीच काफी मजबूत रिश्ता है। दोनों के बीच सिर्फ राजनैतिक रिश्ते ही नहीं बल्कि कारोबारी और टूरिज्म का भी अच्छा कनेक्शन है।

ये है भारत का मिनी इजरायल

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में कसोल है जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। पहाड़ों से लगाव रखने वाले यहां जरूर जाते हैं। इसी जगह को मिनी इजरायल के भी नाम से जाना जाता है।

कसोल में इजरायल के बाहुत सारे पर्यटक आते हैं। ये मलाना और खीरगंगा जैसे ट्रेक के लिए बेस कैंप है।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो, कसोल और उसके आसपास के क्षेत्रों में करीब 1500 इजरायली बसे हुए हैं। ऐसे में पर्यटकों को उनके रहने के तौर-तरीके भी खूब आकर्षित करते हैं।

घूमने का समय

कसोल घूमने के लिए अप्रैल से जून तक जाना बेस्ट होता है। यहां मणिकर्ण साहिब घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है। यहीं पर गर्म झरने हैं जिसे बेहद पवित्र माना जाता है।

ट्रैकिंग

कसोल में पार्वती नदी के किनारे बैठकर सुकून के पल बिताना भी पर्यटकों को खूब भाता है। खीरगंगा ट्रैकिंग के लिए काफी प्रचलित है। इसके साथ ही तोष वैली भी घूमने जाया जा सकता है।