Israel की ये 7 रोचक बातें, साइकलिंग के लिए भी लेना पड़ता है लाइसेंस

इजरायल इस वक्त युद्ध के चलते चर्चाओं में है। हमास द्वारा किए गए हमले के बाद इजरायल ने जंग का एलान कर दिया है। खैर, इस वक्त जंग की नहीं बल्कि इजरायस से जुड़ी कुछ रोचक बतों के बारे में जानते हैं।

Source: Social Media

एकमात्र यहूदी राष्ट्र देश

इजरायल दुनिया का एकमात्रा यहूदी राष्ट्र है। ये ऐसा देश है जहां जन्म हुए किसी भी देश के बच्चे को तुरंत नागरिकता मिल सकती है। यानी इजरायल के किसी भी नागरिक का बच्चा दूसरे देश में पैदा होता है तो भी उसे अपने देश की नागरिकता मिल जाती है।

हर महिला को आर्मी ट्रेनिंग जरूरी

इजरायल दुनिया का इकलौता ऐसा देश है जहां की हर महिलाओं को सैन्य सेवा में काम करना जरूरी है।

Source: Social Media

खत्म हुई भाषा को फिर किया जिंदा

हिब्रू भाषा का अंत मध्यकाल में ही हो चुका था लेकिन इजरायल स्थापना के बाद यहूदियों ने अपनी भाषा को फिर से जीवित किया। इजरायल की राष्ट्रभाषा भी हिब्रू है।

Source: Social Media

साइकलिंग के लाइसेंस

ये सुनकर थोड़ा अजीब लेगेगा लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इजरायल में साइकिल चलाने वालों को भी लाइसेंस रखना पड़ता है और ये अनिवार्य है।

Source:@bestcyclingstyle/Insta

हीरे की कटिंग

इजरायल हीरे का सबसे बड़े व्यापार केंद्रों में से एक है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दुनिया में सबसे ज्यादा हीरों की कटिंग के साथ पॉलिशिंग इजरायल में ही होती है।

Source:@diamondboi/Insta

दुनिया की छठी मजबूत वायु सेना

इजरायल का क्षेत्रफल काफी छोटा है। लेकिन इसके बाद भी यहां की वायु सेना विश्व में छठे नंबर पर आती है। यहां की डिफेंस बेहद मजबूत है। इजरायल के पास खुद की एंटी बैलेस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम है।

Source:@israeliairforce/Insta

दुनिया के खतरनाक जासूस

दुनिया के सबसे खतरनाक जासूसों में से एक 'मोसाद' भी है जो इजरायल का है। मोसाद ऐसे-ऐसे मिशन्स को अंजाम दिए हैं जिसकी तारीफ पूरी दुनिया करती है।

Source:@idf/Insta