PCOS से जूझ रही महिलाएं बिल्कुल न करें इन 5 चीजों का सेवन, पहुंचा सकती हैं गंभीर नुकसान

पीसीओएस यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम बीते कुछ सालों में महिलाओं में सबसे अधिक होने वाली समस्याओं में से एक है। 

इससे पीड़ित महिलाओं में पुरुष हार्मोन यानी एंड्रोजन का स्तर अधिक बढ़ने लगता है और महिला हार्मोन यानी प्रोजेस्ट्रॉन की कमी होने लगती है।

इस स्थित में हार्मोन्स इंबैलेंस हो जाते हैं जिसके चलते ओवरीज में सिस्ट बनने लगते हैं। ऐसे में ओवुलेशन होना कम हो सकता है या बिल्कुल बंद भी हो सकता है। 

वहीं, अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रही हैं, तो ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स आपको कुछ खास फूड्स का सेवन न करने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

प्रोसेस्ड फूड या तैलीय चीजों को खाने से बचें, पीसीओएस में डायबिटीज होने की संभावना अधिक होती है और प्रोसेस्ड फूड शरीर में इंसुलिन के कार्य को प्रभावित करते हैं। 

व्हाइट ब्रेड खाने से बचें, इसमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है। अधिक कार्ब्स रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक बढ़ा सकता है, जो पीसीओएस में हानिकारक है।

अत्यधिक कॉफी और चाय पीने से बचें। इसमें मौजूद कैफिन इंसुलिन की सक्रियता को कम कर देता है, जिसके चलते ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता। यह भी पीसीओएस के लिए बहुत बुरा है।

इन सब के अलावा पीसीओएस की समस्या में महिलाओं को शराब न पीने की सलाह दी जाती है। इसकी वजह से हार्मोनल असंतुलित हो सकते हैं। (P.C-Freepik)