मोटापा से डायबिटीज तक, इस तरह हींग का पानी पीने से मिल सकता है लाभ

हींग के सेवन से एक दो नहीं बल्कि कई सारे लाभ हैं। ये पेट के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अपच, अफारा, पेट दर्द, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं में ये रामबाण दवा है। इसके साथ ही मोटापा और डायबिटीज की समस्या में भी ये फायदेमंद साबित हो सकती है।

खाली पेट करें सेवन

एक गिलास पानी में चुटकी भर हींग डालकर उबाल लें और फिर इसे छानकर पी जाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद और नींबू भी मिला सकते हैं। अब जानते हैं इसके फायदे:

कट जाएगी चर्बी

एक रिपोर्ट के मतुबाकि, हींग के सेवन से पेट की चर्बी तेजी से कम होती है। इसके साथ ही शरीर पर चढ़ी अन्य चर्बी भी कम हो सकती है। हींग का पानी मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है जिससे वसा कम इकट्ठी होती है और एनर्जी बढ़ती है।

ब्लड शुगर

हींग डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इसमें एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है।

सूजन

कई बार हॉर्मोन और बीमारी के चलते शरीर अंदर से सूज जाता है जिससे फूला-फूला दिखने लगता है। इसका असर ज्यादातर चेहरे और पैरों पर दिखता है। हींग में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो अंदरुनी सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

पाचन शक्ति

जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें हींग का सेवन जरूर करना चाहिए। ये पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करती है।

Source: freepik