ये जानवर अपने आप बदल सकते हैं अपना जेंडर

दुनिया में कई ऐसे जानवर हैं जो प्राकृतिक रूप से अपना जेंडर बदल सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार किसी जानवर के लिंग चेंज के पीछे जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ा कारण होता है। साथ ही तापमान भी एक वजह होता है।

क्लाउन फिश

समुद्र में पाई जाने वाली क्लाउन फिस काफी आसानी से अपना लिंग बदल लेती है। यदि क्लाउन फिश का पुरूष मछली मर जाता है तो स्त्री मछली नए पार्टनर नहीं खोजती बल्कि अपने आपको नर में बदल लेती है।

दाढी वाला ड्रेगन/पोगोना बारबाटा

दाढी वाला ड्रेगन को पोगोना बारबाटा भी कहते हैं। जब तापमान बहुत अधिक गर्म होता है तो ये अपने जेंडर को नर से मादा में बदल लेते हैं।

स्नेल्स

स्नेल्स यानी घोंघा भी अपने जेंडर को बड़े आसानी से बदल सकते हैं। अत्यंत ठंडे वातावरण में रहने वाले घोंघे अपना लिंग बदल सकते हैं जिससे उन्हें प्रजनन में मदद मिलती है।

मेंढक

जेंडर बदलने वाले जानवरों में मेंढक का भी नाम आता है। दरअसल, अपनी संख्या को नियंत्रण में रखने के लिए कई बार बहुत सी मादा मेंढ़क अपने आप को नर मेंढक में बदल लेते हैं।

हॉकफिस

मादा हॉकफिस खुद को नर में बदल सकते हैं। सिर्फ यही नहीं एक रिसर्च के मुताबिक समुंद्र की करीब 500 से ज्यादा मछलियों की प्रजातियों में जेंडर बदलने की क्षमता होती है।

Source: pexels