हाथ लगाते ही निकल आते हैं ढेर सारे बाल? एक्सपर्ट से जानें कारण और बचाव का तरीका

आज के समय में अधिकतर लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं। कई बार तो सिर पर हाथ फेरते ही बालों का गुच्छा हाथ में आ जाता है।

अगर आपको भी इस तरह की परेशानी से दो-चार होना पड़ रहा है, तो आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इसके पीछे के कारण, साथ ही जानेंगे कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर हेयर फॉल से छुटकारा पाया जा सकता है।

दरअसल, हाल ही में फेमस न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर की है। इस पोस्ट में वे कम उम्र में हेयर फॉल के कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय बता रही हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

लवनीत बत्रा के मुताबिक, बालों के झड़ने के पीछे हार्मोनल इंबैलेंस एक अहम कारण हो सकता है। पीसीओएस और मेंस्ट्रुएशन, मेनोपॉज जैसे हार्मोनल इंबैलेंस के कारण आपके बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं।

बालों की अत्यधिक झड़ने के पीछे का एक कारण थायराइड भी हो सकता है। अगर आपको लंबे समय से थायराइड की समस्या है तो आपके बालों की ग्रोथ होना काफी स्लो हो जाती है, साथ ही इस दौरान आपके बाल काफी झड़ने भी लगते हैं। 

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, कभी-कभी केवल मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, विटामिन बी, आयरन और प्रोटीन की कमी भी बालों के बहुत अधिक झड़ने का कारण बन जाती है।

इन सब के अलावा स्ट्रेस भी बालों के झड़ने का एक अहम कारण है। किसी भी तरह की स्ट्रेस के चलते आपके हेयर फॉलिकल नए हेयर स्ट्रैंड्स निकालना बंद कर देते हैं।

इसी कड़ी में झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लवनीत बत्रा शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाने की सलाह देती हैं।

इसके अलावा अगर आप हेयर फॉल से छुटकारा चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आप किसी भी तरह की अधिक स्ट्रेस लेने से बचें, साथ ही एक बार थायराइड भी जरूर चेक करवा लें। (P.C- Freepik)