Diabetes: स्वाद से भरपूर ये 7 चाट कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज मरीजों को सबसे ज्यादा अपने खान-पान पर ध्यान देना जरूरी होता है। इसे खान-पान के जरिए ही कंट्रोल में किया जा सकता है। ऐसे में जानते हैं इन 7 चाट के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में कर सकते हैं।

मटर घुघनी चाट

मटर घुघनी चाट काफी पौष्टिक नाश्ता माना जाता है। ये डायबिटीज रोगियों को वजन कम करने में मदद कर सकता है। फाइबर से भरपूर इस चाट के सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रह सकता है।

भेल पुरी

कैलोरी से भरपूर भेल पुरी डायबिटीज, वजन घटाने के साथ ही हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। मुरमुरे, प्याज, टमाटर, नींबू और हरी मिर्च मिलाकर बनाए गया भेलपुरी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

मूंग दाल चाट

मूंग दाल में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में करने के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है।

स्प्राउट्स चाट

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर अंकुरित अनाज से बना चाट भी डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभाकारी होता है। नाश्ते में इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ सकता है।

फ्रूट्स चाट

फाइबर से भरपूर फ्रूट्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। सुबह के समय नाश्ते में फ्रूट्स चाट के सेवन से लाभ मिल सकता है।

लोबिया चाट

लोबिया में घुलनशील फाइबर होता है जो बढ़े हुए ब्लड शुगर को अवशोषित करता है। ऐसे में इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में कर सकते हैं।

Source: Freepik

मूंगफली चाट

मूंगफली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है जो डायबिटीक लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें फाइबर, प्रोटीन और अल्फा लिपोइक एसिड होता है जो ब्लड शूगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Source:@tarladalal/Insta