Dev Diwali की रात करें ये 4 उपाय, दूर हो सकती है आर्थिक तंगी

दिवाली के ठीक 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा पर देव दिवाली मनाने की परंपरा है। ऐसे में देव दिवाली की रात ये कुछ उपाय करने से आर्थिक तंगी की समस्या दूर हो सकती है।

Source: Indian Express

मान्यता

इस साल देव दिवाली 27 नवंबर को मनाई जा रही है। मान्यताओं के अनुसार, देव दिवाली के दिन देवता दिवाली मनाने के लिए धरती पर आते हैं। इस दिन भगवान शिव ने देवताओं को त्रिपुरासुर राक्षस का वध कर मुक्ति दिलाई थी।

Source: Indian Express

वास्तु दोष

शास्त्रों के आनुसार, घर का वास्तु ठीक करने के लिए देव दिवाली की शाम घर के मुख्य द्वारा पर घी के दीपक जलाकर पूरे घर में शंखनाद करना चाहिए।

Source: pexels

कर्ज

मान्यताओं के अनुसार, देव दिवाली की रात मंदिर में कुछ सिक्कें रखने और फिर इनपर रोली लगाकर रोज पूजा करने से कर्ज से मुक्ति मिल सकती है।

Source: Indian Express

इस दिन मां लक्ष्मी को पांच कौड़ियां अर्पित कर इन्हें किसी लाल कपड़े में बांधकर तिजरी में रख देने से भी कर्ज से मुक्ति मिल सकती है।

Source: freepik

विवाह

मान्यताओं के अनुसार, विवाह योग के लिए देव दिवाली के दिन हल्दी की 3 या 7 गांठ को लाल कपड़े में लपेटकर तुलसी माता या भगवान विष्णु को अर्पित करना चाहिए।

Source: freepik

आर्थिक तंगी

इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे आटे के दीपक जलाने के बाद तीन पर पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने से आर्थिक तंगी दूर हो सकती है।

Source: Indian Express