CM Yogi को बेहद पसंद है ये फल, इन गंभीर समस्याओं में है फायदेमंद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नियमित सुबह 3 बजे उठ जाते हैं और इसके बाद वो योग, ध्यान और प्राणायम करते हैं। सीएम योगी अपने ब्रेकफास्ट में एक फल जरूर शामिल करते हैं। ये फल कई सारी समस्याओं में फायदेमंद है।

Source: MYogiAdityanath/FB

सीएम योगी रोज सुबह 8 बजे ब्रेकफास्ट करते हैं। अपने नाश्ते में वो दलिया, चना और फल जरूर शमिल करते हैं। नाश्ते में सीएम योगी पपीपा खाना काफी पसंद करते हैं।

Source: pexels

पाचन

पपीता में मौदूज डाइटरी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और भोजन को पचाने में मदद करते हैं। पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज और ब्लोटिंग में ये बेहद ही लाभकारी है।

Source: freepik

डायबिटीज

पपीता डियाबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें फाइबर ज्यादा और शुगर की मात्रा काफी कम होती है। इसके सेवन से शरीर में ग्लूकोस स्पाइक को रोकने में मदद मिलती है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

Source: freepik

कोलेस्ट्रॉल

पपीते में मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कनरे में मदद करता है। साथ ही इसमें पोटेशियम होता है जो हाई बीपी को कंट्रोल करता है जिससे हार्ट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकता है।

Source: freepik

इम्यूनिटी

पपीते में विटामन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते है।

Source: freepik

त्वचा के लिए

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर पीपता त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है। साथ ही ये त्वचा के लिए भी बेहद लाभाकरी साबित हो सकता है।

Source: freepik