30 के बाद भी दिखना है जवां? आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 फूड

बढ़ती उम्र का असर हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन पर दिखाई देता है, लेकिन क्या कभी आपने इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश की है? 

बता दें कि ऐसा शरीर में मौजूद कोलेजन की कमी के चलते होता है। कोलेजन एक प्रोटीन है, जो ह्यूमन बॉडी में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 

त्वचा को सुंदर, बाल को मुलायम और मांसपेशियों को ताकतवर बनाए रखने के लिए बॉडी में इस प्रोटीन की सही मात्रा का होना बेहद जरूरी है।

हालांकि, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे ही शरीर में कोलेजन कम होने लगता है। ऐसे में 30 की उम्र के बाद भी चेहरे पर निखार बरकरार रखने के लिए आप कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। 

कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी जरूरी है। वहीं, खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर आदि विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

कोलेजन ग्लाइसीन से मिलकर बना होता है। वहीं, चना ग्लाइसीन नामक एमिनो एसिड से भरपूर होता है। 

चिकन में सबसे अधिक मात्रा में कोलेजन पाया जाता है। खासकर चिकन के कार्टिलेज और नेक में पर्याप्त मात्रा में कोलेजन पाया जाता है। आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

इन सब के अलावा शरीर में कोलेजन की एक उचित मात्रा बनाए रखने के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, मख्खन आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। (P.C- Freepik)