सर्दियों में रोज खाएं एक उबला हुआ भुट्टा, फायदे कर देंगे हैरान

भुट्टा, मकई या कॉर्न दुनियाभर में बड़े ही चाव के साथ खाया जाने वाला फूड है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद में लाजवाब ये फूड आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है?

खासकर सर्दियों में रोज एक उबला हुआ भुट्टा खाने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। यहां हम आपको ठंड के मौसम में उबला हुआ भुट्टा खाने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं।

सर्दियों में वजन तेजी से बढ़ता है। हालांकि, रोज खाली पेट एक उबले हुए भुट्टे का सेवन बढ़ते वजन पर काबू पाने में मदद कर सकता है। भुट्टा फाइबर से भरपूर होता है, जो भूख को कंट्रोल कर चर्बी को अधिक बढ़ने नहीं देता है। 

ठंड के मौसम में लोग तला-भुना, ऑयली फूड ज्यादा खाते हैं, जिससे उन्हें पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं, भुट्टे में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। 

सर्दियों में खासकर बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द परेशान करने लगता है, वहीं भुट्टे में मौजूद जिंक, फ़ॉस्फ़ोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिज आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे दर्द से राहत मिलती है।

भुट्टा विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। इससे आपको वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है और आप बार-बार बीमार पड़ने से बच जाते हैं।

ठंड के मौसम में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी अधिक रहता है। वहीं, भुट्टे में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करता है। इससे दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है। (P.C- Freepik)