सोने से पहले नाभि में लगा लें ये 3 तेल, फायदे जान कभी नहीं छोड़ेंगे आदत

आपने अक्सर दादी-नानी को छोटी-छोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने पर नाभि में तेल लगाने की सलाह देते हुए सुना होगा, लेकिन क्या कभी आपने इसके पीछे की वजन जानने की कोशिश की है? 

अगर नहीं, तो बता दें कि नाभि को शरीर की वो चमत्कारी बिंदु माना जाता है, जिसकी मदद से कई छोटी-बड़ी बीमारियों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

आयुर्वेद‍ के मुताबिक, नाभ‍ि के पीछे पेकोट‍ी ग्रंथ‍ि पाई जाती है। पेकोट‍ी ग्‍लैंड शरीर की नसों और अंगों से जुड़ी होती है। इसी कड़ी में शरीर की समस्‍याएं दूर करने के ल‍िए पेकोटी व‍िधि‍ का सहारा ल‍िया जाता है। 

अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं, तो रात को सोने से पहले नाभि में बादाम का तेल लगा लें। इसमें मौजूद विटामिन ई, फैटी एसिड और कोलेजन बूस्टर गुण त्वचा को अंदर से रेडिएंट और निखरा हुआ बनाने में असरदार हैं।

सोने से पहले नाभि में नारियल का तेल लगाने से नेचुरल तरीके से पाचन में सुधार किया जा सकता है, साथ ही ये आंतों में सूजन और कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में भी असरदार साबित हो सकता है। 

नारियल का तेल नाभि पर लगाने से मासिक धर्म में होने वाली पेट की ऐंठन से भी राहत मिलती है, साथ ही ये फटी एड़ियों, ड्राई स्किन, झड़ते बाल की परेशानी से छुटकारा पाने में भी मददगार है। 

नाभि में नीम का तेल लगाने से चेहर पर मौजूद दाग-धब्बे, फुंसी और मुंहासे दूर हो जाते हैं। नीम के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा को खिला और जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

रोजाना रात को नाभि पर नीम का तेल लगाकर सोने से जोड़ों के दर्द, डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम, पेट की चर्बी, ब्लोटिंग की समस्या भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। (P.C- Freepik).