गुच्छे में टूट रहे हैं बाल? ये 5 प्लांट बेस्ड फूड्स दूर कर देंगे हेयर फॉल की परेशानी

आज के समय में अधिकतर लोग हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं। इससे निजात पाने के लिए वे कई जतन भी करते हैं।


इसके लिए जहां कुछ लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, तो वहीं कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। बावजूद इसके झड़ते बालों की संख्या में जरा कमी नहीं आती है। 

इसके पीछे की वजह है बालों को सही पोषण न मिल पाना। इसी कड़ी में यहां हम आपको 5 ऐसे प्लांट बेस्ड फूड्स बता रहे हैं, जो आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाकर उनका झड़ना रोकने में मदद कर सकते हैं।

पालक को बालों के लिए सुपरफूड माना जाता है। इसमें फोलेट, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

एवोकाडो में भरपूर मात्रा में मौजूद बायोटिन और विटामिन ई ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिल सकती है।

नट्स और सीड में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भी बालों को मजबूती देकर उनका झड़ना कम कर सकते हैं। 

हेयर फॉल से छुटकारा पाने में आंवला कई तरीके से फायदेमंद माना जाता है। आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

इन सब के अलावा स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी सहित कई अन्य बेरीज भी इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार हैं। बेरीज विटामिन सी से भरपूर होती हैं, जो कोलेजन उत्पादन बढ़ाकर बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती हैं। (P.C- Freepik)