ये 5 लक्षण बताते हैं कमजोर पड़ने लगे हैं आपके फेफड़े, नजर आते ही तुरंत करा लें जांच

लंग्स यानी फेफड़े हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं, जो बिना रुके लगातार काम करते हैं। 

फेफड़ों के जरिए ही ऑक्सीजन शरीर में प्रवेश कर पाती है, जो किसी के भी जिंदा रहने के लिए सबसे जरूरी है। ऐसे में फेफड़ों का स्वस्थ रहना भी बेहद जरूरी हो जाता है। 

हालांकि, आज के समय में बढ़ते हुए प्रदूषण, धूल, विषाणु संक्रमण के कारण और स्मोकिंग की गलत आदत फेफड़ों को अधिक कमजोर बना रही है।.

वहीं, कई बार फेफड़ों से जुड़ी परेशानियां होने पर अधिकतर लोगों को इसके बारे में पता नहीं चल पाता है। इसी कड़ी में यहां हम आपको 5 ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लंग्स की खराबी की ओर इशारा करते हैं।

अगर आपको लगातार एक महीने से खांसी या फिर कफ की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो ये लंग्स डिजीज की ओर इशारा हो सकता है।

अगर आपको लंबे समय से छाती में दर्द महसूस हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें। ये फेफड़े खराब होने के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है।

अगर आपको थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में बिना वजह घबराहट या गले में किसी चीज के फंसने का अहसास होता है, तो ये भी फेफड़ों से जुड़ी परेशानी की ओर इशारा हो सकता है। 

अगर आपको लंबे समय से खांसी है और खांसने पर छाती, पीठ या कंधों में तेज दर्द होता है, साथ ही हंसने या गहरी सांस लेने के दौरान भी ये दर्द बढ़ जाता है, तो एक बार अपनी जांच करा लें।

इन सब के अलावा अगर रोजमर्रा के काम करते हुए, सीढियां चढ़ते या उतरते हुए या कई बार कुछ दूर चलने पर भी आपको चेहरे, सिर और खोपड़ी में सामान्य से ज्यादा पसीना आ रहा है, तो ऐसा होना फेफड़ों से जुड़ी परेशानी का एक बड़ा संकेत है। (P.C- Freepik)