बैड कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन हैं ये 5 फल, डाइट में जरूर करें शामिल

ज्यादा ऑयली, अनहेल्दी खाना खाने और शारीरिक स्थिरता के कारण बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। इसे ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। 

अधिक मात्रा में होने पर ये खून की नसों में प्लाक की तरह जमने लगता है, जो हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है। 

हालांकि, जिस तरह खराब खानपान के चलते बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है, उसी तरह कुछ खास फूड्स की मदद से इसे कम भी किया जा सकता है। यहां हम आपको 5 ऐसे ही फूड बता रहे हैं।

सेब में पॉलिफिनॉल्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। वहीं, कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि इस फल के सेवन से शरीर में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है। साथ ही इसके सेवन से ब्लड फ्लो भी बेहतर हो जाता है।

एवोकाडो कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इस फल में ओलिक एसिड होता है, जो ब्लड फ्लो के बीच में आने वाले कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में असरदार है।

संतरे में मौजूद भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हैं।

अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन धमनियों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने में सहायक है, इससे भी ब्लड फ्लो को बेहतर बनाया जा सकता है।

इन सब के अलावा केले में मौजूद फाइबर, पोटैशियम समेत कई अन्य पोषक तत्व भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। (P.C- Freepik)