बुखार के बाद टॉनिक का काम करती हैं ये 5 चीजें, खाने से फटाफट लौट आएगी एनर्जी

बुखार की चपेट में आने पर कमजोरी महसूस होना आम बात है। हालांकि, कई बार पूरी तरह ठिक हो जाने के बाद भी ये कमजोरी बरकरार रहती है।

हफ्ते बीत जाने पर भी व्यक्ति को बदन दर्द, थकान जैसा महसूस होता है। साथ ही दिनभर आलस्य घेरे रखता है।

ऐसे में इससे पूरी तरह रिकवर होने में कुछ खास तरह के फूड्स आपकी मदद सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी फूड ऑप्शन बता रहे हैं।

बुखार आने पर पाचन पर भी असर पड़ता है, ऐसे में एकदम तला-भुना या मसालेदार खाना आपको और अधिक वीक या बीमार फील करा सकता है। खिचड़ी एक हल्का फूड है, ये आपको पौषण देने के साथ ही आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाएगी।

दही भी ऊर्जा का एक स्रोत हो सकता है। साथ ही इसके सेवन से आपके पेट और पाचन तंत्र को ठंडक का अहसास भी होगा। आप चाहें तो दही में 2 चुटकी काला नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

आप सूप पी सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। साथ ही ये कमजोरी से भी जल्‍द रिकवरी करने में आपकी मदद करेगा।

अंडे में प्रोटीन, विटामिन बी 6, बी12, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। आप इसे अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

इन सब के अलावा समय-समय पर नारियल पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। साथ ही नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। (P.C- Freepik)