बीपी हाई होने पर बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन 5 फूड से कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर एक ‘साइलेंट किलर’ स्थिति है। वहीं, आज के समय में कम उम्र के लोग भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं।

हाई बीपी से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक सहित दिल से जुड़ी कई जानलेवा बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। 

ऐसे में अगर आप भी हाई बीपी के पेशेंट हैं, तो यहां हम आपको 5 फूड बता रहे हैं जिनके सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ने के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

लौकी में मौजूद पोटैशियम की अच्छी मात्रा रक्त वहिकाओं में प्रेशर को कंट्रोल कर उन्हें नुकसान से बचाने में मदद करती है। पोटैशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों को रिलैक्स कर बीपी को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

नारियल पानी भी पोटैशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। साथ ही ये इलेक्ट्रोलाइट का भी बेहतरीन स्रोत होता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है। 

पालक में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, ऐसे में आप पालक के जूस, पालक के साग या इसे सलाद के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

धनिया को डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। इसका अर्क बॉडी से एक्स्ट्रा सोडियम बाहर निकाल देता है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है।

इन सब के अलावा हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए व्हीटग्रास जूस पीना भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। (P.C-Freepik)