वजाइना में खुजली-जलन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, जल्द मिल जाएगी राहत

वजाइना यानी योनि में खुजली एक ऐसी समस्या है, जो कई बार महिलाओं के लिए बड़ी परेशानी बन जाती है। 

केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने, खराब हाईजीन, यूटीआई, वेजाइनल डिस्‍चार्ज के बढ़ जाने, ईस्ट इंफेक्शन या अन्य कारणों के चलते महिलाओं को अक्सर ये समस्या परेशान करने लगती है।  

वहीं, अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रही हैं, तो यहां हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ खास उपाय बता रहे हैं। ये उपाय आपको योनि में होने वाली खुजली और जलन से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं।

बेकिंग सोडा में एंटीफंगल प्रभाव होता है, साथ ही ये ईस्ट इंफेक्शन के लिए जिम्मेदार कैंडिडा सेल्स को मारने में भी सहायक है। ऐसे में हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडे मिलाकर इससे गुप्तांग को धोने पर खुजली और जलन से राहत पाई जा सकती है। 

नारियल का तेल भी इस तरह की समस्या से निजात पाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए गुप्तांग को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर नारियल का तेल लगाएं। इस तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण आपको जल्द राहत पाने में मदद करेंगे।

पानी में सेब के सिरके को मिक्स कर इससे नहाने से भी ईस्ट इंफेक्शन के प्रभाव को कम किया जा सकता है, जिससे आपको जलन और खुजली से राहत मिलती है। 

नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी से नहाने से भी संक्रमण से छुटकारा पाया जा सकता है। नीम में मौजूद एंटीफंगल गुण वजाइना में जलन और खुजली से आराम दिलाते हैं। 

इन सब के अलावा एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी योनि में जलन और खुजली से राहत दिलाने में असरदार माने जाते हैं। (P.C- Freepik)