आंतों की सफाई के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं ये 7 फूड्स

आंतों में जमी गंदगी के चलते पेट से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। सबसे ज्यादा पाइल्स और कब्ज की समस्या होती है। ऐसे में कुछ फूड्स हैं जो आंतों की सफाई करने में काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं।

Source: Freepik

फाइबर

पेट साफ रखने का सबसे अच्छा तरीका है फाइबर युक्त आहार लेना। रोजाना महिलाओं को 25 ग्राम और पुरुषों को 38 ग्राम फाइबर की जरूरत पड़ती हैं जिससे आंतों की सफाई में मदद मिलती है।

Source: Freepik

फलियां-साबुत अनाज

आंतों की सफाई के लिए फलियां और साबुत अनाज का सेवन लाभकारी माना गया है। बीन्स, दाल, ब्राउन राइस, क्विनोआ जैसी कई और चीजों में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है।

Source: Freepik

फल

नाशपाती, संतरे, बेरीज, सेब, और केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से पेट साफ रहता है साथ ही आंतों की गंदगी भी साफ हो सकती है।

Source: Pexels

सब्जियां

जिन्हें कब्ज और पाइल्स जैसी अन्य पेट से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्पाउट्स और गजर संग कई और सब्जियों में फाइबर अधिक मात्रा में होता है।

Source: Pexels

चिया सिड्स

चिया सिड्स में धुलनशील फाइबर होता है जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Source: Pexels

अलसी के बीज

पिसे हुए अलसी के बीच में धुलनशील के साथ ही अघुलनशील फाइबर भी अच्छी मात्रा में होते हैं जो पाचन के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं।

Source: Pexels

ड्राई फ्रूट्स

फाइबर की कमी को दूर करने के लिए बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स अपने डाइट में शामलि कर सकते हैं। ये डाइटरी फाइबर के उच्च स्रोत होते हैं जो पेट से जुड़ी समस्याओं और आंतों की गंदगी साफ करने में मदद करते हैं।

Source: Freepik