काफी पॉपुलर है 9-1 रूल, बहुत जल्दी घट सकता है वजन

This browser does not support the video element.

वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज के साथ ही 9-1 रूल को फॉलो किया जा सकता है। तेजी से वजन घटाने के लिए ये रूल काफी पॉपुलर है। आइए जानते हैं इसके बारे में:

Source: pexels

9 का मतलब होता है रोजाना 9 हजार स्टेप्स चलना। एक रिपोर्ट के मुताबकि, नौ हजार स्टैप्स चलने से 250 से 350 कैलोरी बर्न होती है। ऐसे में वजन तेजी से घट सकता है।

Source: freepik

9-1 रूल में 1 का मतलब है रोज कोई भी एक फिजिकल एक्टिविटी (वॉक, जॉगिंग, रनिंग या कोई अन्य) करना जरूरी है।

Source: pexels

दूसरा नियम है सोने और डिनर के बीच दो घंटे का गैप होना चाहिए। इसका तीसरा नियम है 3 हेल्दी मील (ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर) जो पूरी तरह से हेल्दी और पोषण से भरपूर हो।

Source: freepik

चौथा नियम है आठ घंटे के वर्किंग ऑवर में कम से कम चार छोटे ब्रेक लेना। ये प्रॉडक्टिविटी बढ़ाते हैं साथ ही मेंटल हेल्थ भी अच्छी होती है।

Source: pexels

पांचवा नियम है हर रोज कम से कम 5 तरह के फल और सब्जियों का सवन करना। इससे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है।

Source: freepik

छठे रूल में हर रोज 6 मिनट मेडिटेशन करना है। वहीं, 7 वें नियम का मतलब है सात घंटे सोना जो वेट मैनेजमेंट में काफी अहम भूमिका निभाता है।

Source: pexels

इसके आठवें नियम के मुताबिक, हर दिन आठ ग्लास पानी पीना है। वजन घटाने के लिए हाइड्रेशन बेहद जरूरी है जो पानी से पूरा होता है।

Source: freepik