दिल ही नहीं हड्डियों को भी कमजोर बना देते हैं ये 5 फूड्स

This browser does not support the video element.

खाने में कुछ चीजें हैं जो हड्डियों के साथ ही दिल के लिए भी बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं। खासकर इन्हें लंच के बाद नहीं खाना चाहिए। ये कैल्शियम के साथ ही नसों को ब्लॉक करने में भी अहम भूमिका निभा सकती हैं।

Source: pexels

शुगर

आर्टिफिशियल शुगर वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। इसके अधिक सेवन से डायबिटिजी और मेटाबॉलिक सिंड्रोम जैसी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं।

Source: pexels

सोडा

दोपहर के खाने के बाद सोडा का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए। शुगर फ्री सोडा भी हड्डियों से कैल्शियम खत्म कर सकता है। ये दांतों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

Source: freepik

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन, इसमें अनहेल्दी फैट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं नसों को ब्लॉक कर सकते हैं। ऐसे में इनके अधिक सेवन से बचना चाहिए।

Source: pexels

प्रोसेस्ड नॉन वेज

प्रोसेस्ड नॉन वेज के सेवन से भी बचना चाहिए। इससे कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। साथ ही ये हड्डियों को भी कमजोर कर सकते हैं।

Source: freepik

पाम ऑयल

पाम ऑयल को दुनिया का सबसे खतरनाक और बुरा तेल माना जाता है। इसमें अनहेल्दी सैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो कोलोस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं और इससे दिल के साथ ही दिमाग से भी जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

Source: freepik