किडनी को डिटॉक्स करने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां, पथरी से भी मिल सकता है राहत

This browser does not support the video element.

किडनी को डिटॉक्स करने के लिए कम पोटैशियम की मात्रा वाले फूड्स असरकारी माने गए हैं। ऐसें ये 5 सब्जियां हैं जो किडनी को डिटॉक्स करने के साथ ही स्टोन की भी समस्या को खत्म कर सकती हैं।

Source: pexels

पत्तागोभी

पत्तागोभी में पोटैशियम काफी कम मात्रा में होती है। साथ ही इसमें विटामिन के, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन बी6 और फोलिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं।

Source: pexels

लाल शिमला मिर्च

पोटैशियम के साथ ही लाल शिमला मिर्च में फॉस्फोरस और सोडियम की भी मात्रा कम होती है। किडनी स्वास्थ के लिए इसमें पाए जाने वाले कई विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होते हैं। ये पथरी की समस्या को दूर करने के साथ ही डिटॉक्स में भी असरकारी हैं।

Source: pexels

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरे पत्तेदार सब्जियों में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं जो किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो पथरी की समस्या को दूर कर सकते हैं।

Source: pexels

फूलगोभी

किडनी को डिटॉक्स करने के साथ ही इसे हेल्दी बनाए रखने के लिए फूलगोभी का सेवन काफी असरकारी माना गया है। विटामिन सी, फोलेट, फाइबर के साथ ही इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

Source: pexels

प्याज

कम पोटैशियम होने के साथ ही प्याज में फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो किडनी के लिए बेहद लाभकारी होता है।

Source: pexels