बाल हो गए हैं रूखे और बेजान तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

This browser does not support the video element.

रूखे और बेजान बालों की समस्या के लिए बाजार से लाए गए प्रोडक्ट के बजाय घरेलू नुस्खों को ही अपना कर इससे छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन-कौन से नुस्खें हैं।

Source: pexels

अंडा-दही

दही में अंडे का सफेद भाग मिलाकर बालों में लगाने से रूखेपन के साथ ही बेजान हेयर की भी समस्या खत्म हो सकती है। इसे 20 मिनट लगाने के बाद अच्छे से धो लें।

Source: pexels

एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन, हेल्थ से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल को बालों और स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें इसके बाद इसे धो लें।

Source: pexels

पुदीना

पुदीने की पक्तियों को पेस्ट कर इसमें 2 विटामिन ई ऑयल की गोलियां मिलाकर बालों में लगाने से रूखेपन के साथ ही बेजान हेयर की समस्या खत्म हो सकती है।

Source: pexels

नींबू-दही

बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए दही में नींबू मिलाकर लगाने से लाभ मिल सकता है। साथ ही बालों में चमक और रूसी से भी छुटकारा मिल सकती है।

Source: freepik

शहद-केला

रूखे और बेजान बालों के लिए शहद और केला को मिस्क कर लगाने से लाभ मिल सकता है। ये बालों की चमक का नेचुरल तरिका है।

Source: pexels

नारियल-जैतून का तेल

नारियल और जैतून के 2-2 चम्मच तेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से ड्राई और रूखेपन के साथ ही बालों से जुड़ी कई सारी समस्याएं खत्म हो सकती हैं।

Source: freepik

गुड़हल

गुड़हल के फूल में 2 विटामिन ई कैप्सूल और 1 चम्मच जैतून का तेल मिक्स करके बालों में लगाने से रुखापन तो खत्म होने के साथ ही इसमें चमक और मसजूबी भी बनी रह सकती है।

Source: pexels