scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Char Dham Yatra: बना रहे हैं चारधाम यात्रा का प्लान? उत्तराखंड के DGP ने की है ये अपील

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी तीर्थयात्रियों से मौसम का अपडेट लेने के बाद ही यात्रा पर निकलने की अपील की है।
Written by: Yashveer Singh
Updated: May 31, 2023 20:20 IST
char dham yatra  बना रहे हैं चारधाम यात्रा का प्लान  उत्तराखंड के dgp ने की है ये अपील
चारधाम यात्रा पर हर दिन हजारों श्रद्धालु उत्तराखंड पहुंच रहे हैं (File Photo- ANI)
Advertisement

उत्तराखंड में इस समय चारधाम यात्रा चल रही है। पूरे देश से हजारों की संख्या में तीर्थयात्री चारधाम यात्रा के लिए देवभूमि पहुंच रहे हैं। इस बीच उत्तराखंड के डीजीपी की तरफ से बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने चारों धामों में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़ को मंदिरों की क्षमता से कहीं अधिक बताते हुए तीर्थयात्रियों से अपनी यात्रा टालने की अपील की है।

उत्तरखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बुधवार को कहा, "चारधाम यात्रा में आजकल बहुत ज्यादा भीड़ है जो मंदिरों की क्षमता से कहीं अधिक है। इससे सभी प्रकार की असुविधा हो रही है, ट्रैफिक मैनेजमेंट बहुत मुश्किल हो रही है; मंदिरों की तरफ जाने वाले पैदल मार्ग पर भी अकसर जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है और श्रद्धालुओं के लिए दर्शन भी सुगम नहीं हो पा रहे हैं।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "कई श्रद्धालु सोचते हैं कि यात्रा केवल मई-जून में चलती है। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि यह नवंबर के दूसरे सप्ताह तक चलेगी; यह दिवाली तक चलती है।" डीजीपी अशोक कुमार ने आगे कहा कि उत्तराखंड में अक्टूबर का महीना मौसम के हिसाब से बहुत अच्छा होता है, इसलिए तीर्थयात्री असुविधा से बचने के लिए अभी चारधाम यात्रा का विचार टाल सकते हैं।

हर दिन पहुंच रहे 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु

श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय की तरफ से बताया कि बद्रीनाथ और केदारनाथ में हर दिन 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा, "बदरीनाथ और केदारनाथ में हर दिन औसतन बीस हजार से ज्यादा श्रद्धालु आ रहे हैं जबकि प्रतिदिन की उनकी क्षमता करीब दस हजार की है।"

Advertisement

अबतक 6 लाख तीर्थयात्री कर चुके केदरनाथ के दर्शन - पवित्र केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल को खुले थे। यहां अबतक छह लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं। बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुले थे। यहां 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके हैं।

Advertisement

सीएम धामी ने भी तीर्थयात्रियों से की अपील

राज्य में बार-बार बिगड़ रहे मौसम को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी तीर्थयात्रियों से मौसम का अपडेट लेने के बाद ही यात्रा पर निकलने की अपील की है। उन्होंने कहा, "चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं से मैं अनुरोध करूंगा कि बीच-बीच में भारी बारिश और बर्फबारी को देखते हुए मौसम की ठीक प्रकार से जानकारी प्राप्त कर लें और तभी यात्रा पर निकलें।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो