scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UP: किसानों को मुआवजा, लखनऊ में मेट्रो विस्तार… योगी कैबिनेट में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

UP में योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंगलवार को शाम पांच बजे पहला मंत्रिमंडल विस्तार होगा।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
Updated: March 05, 2024 15:30 IST
up  किसानों को मुआवजा  लखनऊ में मेट्रो विस्तार… योगी कैबिनेट में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (सोर्स - ANI)
Advertisement

लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर चल रही उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। लोकसभा चुनावों से पहले हुई योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में 29 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है। मंगलवार को हुई बैठक में किसानों को लेकर महत्वपूर्ण फैसला किया गया। किसानों के बिजली बिल में 100% छूट दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

हरदोई , सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी, लखनऊ समेत 6 जिलों को मिलाकर राज्य राजधानी क्षेत्र बनेगा। इससे लखनऊ से सटे जिलों का तेजी से विकास होगा। किसानों को नलकूप के बिजली बिल मे 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इससे करोड़ों किसानों को फायदा मिलेगा। अनपरा मे 800 मैगवाट की 2 यूनिट लगेगी। 50 महीनों मे पहली यूनिट लगेगी। इसके साथ ही लखनऊ मेट्रो के दूसरे चरण के काम को लेकर भी फैसला लिया गया है। लखनऊ में चारबाग से वसंतकुंज तक मेट्रो रेल फेज 1B परियोजना को मंजूरी दी गयी है। 11.865 किलोमीटर लंबी यह लाइन 30 जून 2027 तक पूरी होगी। इसमें 12 स्टेशन होंगे।

Advertisement

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

किसानों को नलकूप के बिजली बिल मे 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी। किसानों को निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दिए जाने के फैसले के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में नलकूप इस्तेमाल करने वाले किसानों को एक भी रुपया बिल नहीं जमा करना होगा। इस फैसले से लगभग 1.5 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इसके तहत 1 अप्रैल 2023 से कोई बिल नहीं देय होगा, पहले के बकाया बिलों पर भी ब्याजरहित भुगतान योजना लाई जाएगी।

NTPC के सहयोग से अनपरा में 800 मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित करने के लिए मंजूरी दी गयी है। परियोजना की कुल लागत 8624 करोड़ रुपये होगी। 50 महीने में पहली यूनिट चालू होगी और उसके अगले 6 महीने में दूसरी यूनिट चालू होगी। इसमें राज्य सरकार और एनटीपीसी 30% धनराशि इक्विटी के जरिये लगाएंगे और 70 प्रतिशत धनराशि लोन ली जाएगी।

मातृभूमि अर्पण योजना

इस योजना के तहत विदेश में रहने वाले लोग अपने गांव या शहर में सामुदायिक उपयोग के लिए विकास कार्य करा सकेंगे। जिसके लिए 40 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार देगी, 60 प्रतिशत प्रवासी खुद देगा। मुख्यमंत्री इसकी गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन होंगे। इसके अलावा मक्का की खेती बढ़ाने के लिए त्वरित मक्का विकास कार्यक्रम सभी जिलों में चलाया जाएगा। 11 लाख मीट्रिक टन मक्का उत्पादन बढ़ाया जाएगा। किसानों को बीज दिया जाएगा। साथ ही यंत्र भी दिया जायेगा।

Advertisement

उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंगलवार को शाम पांच बजे पहला मंत्रिमंडल विस्तार होगा। राजभवन के सूत्रों ने यह जानकारी दी। योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में एनडीए के घटक दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, राष्ट्रीय लोकदल के विधायक अनिल कुमार और भाजपा के एमएलसी दारा सिंह चौहान समेत कम से कम चार मंत्रियों को शपथ दिलाये जाने की संभावना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो