scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UPPSC PCS Prelims: यूपी पीसीएस की प्रीलिम्स परीक्षा स्थगित, अब जुलाई में हो सकता है एग्जाम

यूपी पीसीएस प्री का एग्जाम रद्द कर दिया गया है। 17 मार्च को पीसीएस प्री का एग्जाम प्रस्तावित था।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
Updated: March 07, 2024 19:24 IST
uppsc pcs prelims  यूपी पीसीएस की प्रीलिम्स परीक्षा स्थगित  अब जुलाई में हो सकता है एग्जाम
UPPSC APS Admit Card 2023: उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग, प्रयागराज। (Photo- https://uppsc.up.nic.in/)
Advertisement

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 17 मार्च को आयोजित होने वाली यूपी पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। अब परीक्षा जुलाई महीने में होने की संभावना है। 17 मार्च 2024 को पीसीएस प्रारंभिक का एग्जाम प्रस्तावित था लेकिन आज आयोग की तरफ से नॉटिफिकेशन जारी कर इस हाई प्रोफाइल परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है।

संभावना जताई गई कि जुलाई महीने में यूपी पीसीएस प्रीलिम्स को आयोजित कराया जा सकता है। मिली जानकारी के अनुसार, PCS के 220 पदों के लिए भर्ती निकली थी, जिसके लिए 5,74, 538 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा था। वहीं, यूपीपीएससी की ओर से प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 17 मार्च 2024 को किया जाना था। परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में होना था। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की जानी थी।

Advertisement

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक

17 और 18 फरवरी 2024 को हुई उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा का पेपर लीक हुआ था, जिसके बाद देशभर में स्टूडेंट्स जमकर हंगामा किया था। जिसके बाद योगी सरकार ने परीक्षा कैंसिल कर 6 महीने में दोबारा परीक्षा करने के आदेश दिए गए। पेपर लीक की इस घटना पर एसटीएफ अभी भी जांच कर रही है। ऑफलाइन हुई इस परीक्षा में 2 दिन में 48 लाख से अधिक नौजवानों ने परीक्षा दी थी।

यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को पद से हटा दिया गया था। उनकी जगह राजीव कृष्ण को भर्ती बोर्ड की जिम्मेदारी दी गई। यूपी में 60 हजार से ज्यादा सिपाही भर्ती में 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

Advertisement

RO-ARO एग्जाम में पेपर लीक का आरोप

उत्तर प्रदेश के 56 जिलों में 11 फरवरी को हुई RO-ARO यानी समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा को लेकर भी हंगामा हुआ था। पेपर लीक के आरोप के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के प्रयागराज स्थित दफ्तर पर अभ्यर्थियों ने घेराव कर दिया था। RO/ ARO भर्ती परीक्षा में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आंतरिक जांच के बाद परीक्षा नियंत्रक को हटाया था और एफआईआर भी दर्ज करवा दी थी। 29 फरवरी को आगरा में यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट में जीव विज्ञान और गणित का पेपर लीक होने का भी मामला सामने आया था। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश बोर्ड ने जांच कमेटी गठित की है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो