scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Schools Closed: UP के इन दो जिलों में 8वीं क्लास तक के स्कूल बंद, IMD ने जारी किया दो दिन का अलर्ट

दिल्ली एनसीआर में आसमान से बरसती सूरज की तपिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं और 46 डिग्री पार कर चुका है। ऐसे में दिल्ली के बाद अब यूपी के दो बड़े शहरों के स्कूलों में भी स्कूलों को बंद करने का ऐलान हुआ है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: May 20, 2024 18:47 IST
schools closed  up के इन दो जिलों में 8वीं क्लास तक के स्कूल बंद  imd ने जारी किया दो दिन का अलर्ट
भीषण गर्मी के चलते हुआ छुट्टियों का ऐलान (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

Schools Closed: पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी के चलते लोगों को दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को मुसीबातों का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति इतनी विकट हो गई है कि पारा 45-46 डिग्री तक चला जा रहा है, जिसके चलते अब दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। अब अगले आदेश तक इन दोनों ही शहरों में ग्रीष्मकालीन अवकाश जारी रहेगा।

एक तरफ जहां मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए खतरनाक लू और हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है, तो दूसरी ओर बच्चों के स्कूलों को बंद कर दिया गया है। बता दें कि प्रशासन के आदेश के तहत गाजियबाद और नोएडा के सभी 8वीं कक्षा तक के स्कूलों को आज से बंद कर दिया गया है और उनकी गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।

Advertisement

कब तक बंद रहेंगे स्कूल

गौरतलब है कि नोएडा में प्रशासन ने स्कूल खुलने की कोई डेट नहीं लिखी है लेकिन गाजियाबाद में प्रशासन ने 25 मई तक के लिए स्कूलों की बंदी का एलान किया है। इसके पहले पंजाब में बी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए हैं। पहले ये छुट्टियां 1 जून से होनी थीं लेकिन गर्मी के चलते प्रशासन ने पहले ही छुट्टियों का ऐलान कर दिया है।

बता दें कि नोएडा गाजियाबाद समेत पूरा एनसीआर इस समय भीषण गर्मी की चपेट में हैं और पारा 46 डिग्री तक के मानक को टच कर रहा है। मौसम के पूर्वानुमान को लेकर मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो-तीन दिन काफी ज्यादा लू चलने और हीट वेव आने के आसार हैं।

Advertisement

जिलाधिकारी ने जारी किए हैं निर्देश

बढ़ते पारे को लेकर नोएडा और गाजियाबाद में जिलाधिकारी ने आदेश जारी कर दिए हैं। नोएडा डीएम मनीष वर्मा के आदेश के मुताबिक सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि कक्षा 8 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे, जिनमें सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड सहित प्राइवेट स्कूल शामिल हैं।

अभी और परेशान करेगी लू

IMD ने गर्मी को लेकर अपने पूर्वानुमान में कहा है कि नोएडा गाजियाबाद समेत दिल्ली एनसीआर में सोमवार और मंगलवार को लू का तेज प्रभाव देखने को मिल सकता है।

स्वास्थ्य विभाग को जारी करने पड़े निर्देश

बता दें कि यूपी के कई जिलों में पारा रिकॉर्ड तोड़ रहा है। रविवार को आगरा का तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया था, जो कि 29 सालों को सबसे गर्म दिन रहा था, जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग को जनता से यह अपील तक करनी पड़ी कि ज्यादा जरूरी न होने पर वे घर से न निकलें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो