scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कब शुरू होगा अयोध्या में मस्जिद निर्माण, कैसे जुटाए जाएंगे पैसे? मुस्लिम बॉडी ने दी अहम जानकारी

Ayodhya Mosque Construction: मस्जिद का नाम पैगंबर मुहम्मद के नाम पर 'मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्लाह' रखा जाएगा। शेख ने कहा कि हमारी कोशिश है कि लोगों के बीच दुश्मनी, नफरत को खत्म करना और एक-दूसरे के बीच प्यार में बदलना है…भले ही आप सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करें या न करें।'
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: January 22, 2024 12:09 IST
कब शुरू होगा अयोध्या में मस्जिद निर्माण  कैसे जुटाए जाएंगे पैसे  मुस्लिम बॉडी ने दी अहम जानकारी
Ayodhya Mosque Construction: अयोध्या के धन्नीपुर गांव में बनने वाली मस्जिद की एक झलक। (Source: Indo Islamic Cultural Foundation Trust)
Advertisement

Ayodhya Mosque Construction: इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन इस साल मई से अयोध्या में एक भव्य मस्जिद का निर्माण शुरू करेगा। इसे पूरा होने में तीन-चार साल लगने की संभावना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रॉयटर्स को यह जानकारी दी, लेकिन यह मामला उस दिन सामने आया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

Advertisement

यह जानकारी मस्जिद परियोजना की देखरेख कर रहे इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) की विकास समिति के प्रमुख हाजी अरफात शेख ने दी। शेख ने कहा कि मस्जिद के लिए धन जुटाने के लिए एक क्राउड-फंडिंग वेबसाइट स्थापित किए जाने की संभावना है।

Advertisement

मस्जिद का नाम पैगंबर मुहम्मद के नाम पर "मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्लाह" रखा जाएगा। शेख ने कहा कि हमारी कोशिश है कि लोगों के बीच दुश्मनी, नफरत को खत्म करना और एक-दूसरे के बीच प्यार में बदलना है…भले ही आप सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करें या न करें। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हम अपने बच्चों और लोगों को अच्छी बातें सिखीएं तो यह सारी लड़ाई बंद हो जाएगी।"

सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में कहा था कि 1992 में बाबरी मस्जिद का विध्वंस गैरकानूनी था। हालांकि, कोर्ट ने फैसला सुनाया कि बाबरी मस्जिद के नीचे एक गैर-इस्लामिक संरचना थी। कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि विवादित भूमि पर एक मंदिर बनाया जाएगा और मस्जिद के निर्माण के लिए मुस्लिम पक्ष को जमीन का एक टुकड़ा प्रदान किया जाएगा।

आईआईसीएफ के अध्यक्ष जुफर अहमद फारूकी ने कहा कि संस्था ने फंड के लिए किसी से संपर्क नहीं किया है। उन्होंने कहा, "हमने किसी से संपर्क नहीं किया था…इसके (फंड) लिए कोई सार्वजनिक आंदोलन नहीं था।"

Advertisement

आईआईसीएफ के सचिव अतहर हुसैन ने कहा कि मस्जिद के निर्माण में देरी हुई है, क्योंकि वे डिजाइन में और अधिक पारंपरिक तत्व जोड़ना चाहते थे।

राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए अभिनेता और क्रिकेटरों समेत सैकड़ों हस्तियां अयोध्या में हैं। मंगलवार को मंदिर आम जनता के दर्शन के लिए खुल जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो