scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'Namo Bharat Train भविष्य के भारत की झलक', PM बोले- बचपन स्टेशन पर बिताया, ट्रेन का नया अनुभव आनंदित करता है

Rapid Metro Ghaziabad: पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गाजियाबाद को रैपिड ट्रेन की बड़ी सौगात दी है। इस ट्रेन को नमो भारत का नाम दिया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
Updated: October 20, 2023 14:40 IST
 namo bharat train भविष्य के भारत की झलक   pm बोले  बचपन स्टेशन पर बिताया  ट्रेन का नया अनुभव आनंदित करता है
PM ने कहा - मुझे इस आधुनिक ट्रेन से यात्रा का भी अनुभव प्राप्त हुआ है। मैंने तो बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बिताया है और आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे ज्यादा आनंदित करता है....
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश को बड़ी सौगात दी। उन्होंने दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद शहर में रैपिडएक्स ट्रेन नेटवर्क (RapidX Train) का उद्घाटन किया। अभी रैपिडएक्स ट्रेन गाजियाबाद जिले में 5 रेलवे स्टेशनों के बीच चलेगी लेकिन करीब डेढ़ साल के अंदर इसके दिल्ली से मेरठ के बीच चलने का अनुमान जताया जा रहा है। शुक्रवार को नमो भारत ट्रेन के उद्घाटन के बाद गाजियाबाद के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि चार साल पहले मैंने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी। आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक, उस हिस्से पर नमो भारत का संचालन शुरू हो गया है। पीएम ने कहा, "मैंने पहले भी कहा है, आज भी कह रहा हूं, जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं।"

पढ़ें- Delhi Meerut Rapid Rail: बेहद लग्जरी, कम किराया और तेज रफ्तार, जानिए दिल्ली मेरठ रैपिड रेल से जुड़ी अहम बातें

Advertisement

तस्वीरों में देखिए रैपिड मेट्रो की खास बातें

आइए आपको बताते हैं PM नरेंद्र मोदी के भाषण की बड़ी बातें।

  1. PM नरेंद्र मोदी ने कहा, "मुझे इस आधुनिक ट्रेन से यात्रा का भी अनुभव प्राप्त हुआ है। मैंने तो बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बिताया है और आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे ज्यादा आनंदित करता है….हमारे यहां नवरात्रि में शुभ कार्य की परंपरा है। देश की पहली नमो भारत ट्रेन को भी मां कात्यायनी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है। इस नई ट्रेन में ड्राइवर से लेकर सभी कर्मचारी महिलाएं हैं। ये भारत की नारीशक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक है।"
  2. PM ने कहा कि भारत की पहली रैपिड रेल सेवा ‘नमो भारत’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाना ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने कहा कि RRTS के पहले चरण को हरी झंडी दिखाई जा चुकी है; जब हम अगले 18 महीने में दिल्ली-मेरठ पूर्ण सेवा शुरू करेंगे तब मैं आपके बीच रहूंगा।
  3. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान कहा कि आज जो तेज रफ्तार नमो भारत शुरू हुई है, वो भी मेड इन इंडिया है, भारत की अपनी ट्रेन है। अभी प्लेटफार्म पर स्क्रीन डोर के सिस्टम का लोकार्पण हुआ है, वो भी मेड इन इंडिया है। नमो भारत, भविष्य के भारत की झलक है।
  4. उन्होंने कहा कि भारत तभी प्रगति कर सकता है जब राज्य विकसित होंगे। RRTS के पहले चरण में ‘नमो भारत’ ट्रेन दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के कई हिस्सों को जोड़ेगी।
  5. PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस दशक के अंत तक ‘वंदे भारत’ और ‘नमो भारत’ ट्रेन का संयोजन रेलवे की आधुनिक प्रणाली में बदलाव का प्रतिनिधित्व करेगा।

RRTS की खास बातें

  1. अभी दिल्ली-मेरठ RRTS कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबा सेक्शन शुरू हुआ है। इस सेक्शन पर आज से ‘नमो भारत’ ट्रेन की शुरुआत हुई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को साहिबाबाद और दुहाई डिपो स्टेशन को जोड़ने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।
  2. नमो भारत ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। दिल्ली और मेरठ के बीच ट्रेन सेक्शन पूरी तरह से शुरू होने के बाद इन दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय एक घंटे से भी कम हो जाएगा।
  3. RRTS सेवाएं सुबह छह बजे शुरू होंगी और रात 11 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। फिलहाल रैपिड ट्रेन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के बीच चलेगी। पूरे 82.15 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस को जून 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है।
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो