scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'गारंटी कार्ड' के लिए UP कांग्रेस कार्यालय पहुंची मुस्लिम महिलाएं, बोलीं- कब होंगे वादे पूरे; जानिए क्या है पूरा मामला

Congress Guarantee Card: कांग्रेस ने गारंटी कार्ड में युवा न्याय योजना के तहत हर शिक्षित युवा को 1 लाख रुपए सालाना, नारी न्याय के अंतर्गत हर गरीब परिवार की महिला को एक लाख रुपए सालाना देने का वादा किया गया है। इसके अलावा, कम से कम 400 रुपए प्रति दिन के हिसाब से मनरेगा मजदूरी देने की बात कही है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: June 05, 2024 21:00 IST
 गारंटी कार्ड  के लिए up कांग्रेस कार्यालय पहुंची मुस्लिम महिलाएं  बोलीं  कब होंगे वादे पूरे  जानिए क्या है पूरा मामला
Congress Guarantee Card: यूपी कांग्रेस कार्यालय पहुंची मुस्लिम महिलाएं। (सांकेतिक फोटो)
Advertisement

Congress Guarantee Card: लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद दूसरे दिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक अलग ही नजारा देखने को मिला। बुधवार सुबह से ही यूपी कांग्रेस कार्यालय के बाहर बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय की महिलाएं पहुंची। महिलाएं गारंटी कार्ड की मांग कर रही थीं। उन्होंने कहा कि अब राहुल गांधी उनके वादों को पूरा करेंगे, वो चुनाव जीत गए हैं। एक नहीं, बल्कि दो-दो सीटों पर वो जीत का परचम लहराने में सफल रहे, जो कि हर तरह से प्रशंसनीय है।

Advertisement

कांग्रेस कार्यालय पहुंची जुबैदा नाम की एक महिला ने कहा, “अब तो कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। अब राहुल गांधी ने हमसे जो वादे किए हैं, उसे पूरा करेंगे। उन्होंने चुनाव में कहा था कि वो महिलाओं के खाते में प्रतिमाह 8500 रुपए डालेंगे। हम उनके इसी वादे को देखते हुए कार्यालय आए हैं।

Advertisement

इस योजना का लाभ पाने के लिए हम जैसी कुछ अन्य महिलाएं एक फॉर्म भरकर कल सुबह तक भेज देंगे।“ जुबैदा ने कहा, “पहले तो मुझे कांग्रेस कार्यालय में जाने नहीं दिया जा रहा था, लेकिन बाद मैं भी जिद पर अड़ गई। इसके बाद मुझे आने दिया गया। वहीं, हमें बहुत खुशी है कि राहुल गांधी और अखिलेश यादव चुनाव जीत गए हैं। वहीं, कांग्रेस कार्यालय पहुंची एक अन्य महिला ने कहा, “राहुल गांधी हमारी मांगों को पूरा करेंगे। हमें पूरा विश्वास है कि जो वादे उन्होंने चुनाव प्रचार में किए थे, वो अब पूरा करेंगे।

उधर, एक अन्य महिला ने कहा, “हम कांग्रेस कार्यालय गए, लेकिन हमें अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। हमें भ्रमित किया जा रहा है। कोई कह रहा है कि आप इतने बजे आओ, तो कोई कह रहा है कि आप इतने बजे आओ। हमें इस तरह से परेशान किया जा रहा है। कड़ी धूप में हम कांग्रेस कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन हमें पूरा विश्वास है कि हमारी मांगों को पूरा किया जाएगा और जो वादे कांग्रेस की ओर से किए गए थे, उसे पूरा किया जाएगा।

वहीं, कांग्रेस नेता सी पी राय ने इंडिया गठबंधन की बैठक पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, “जब चुनाव संपन्न होते हैं, तो जो भी गठबंधन या पार्टी चुनाव लड़ती है, वो आगे की रणनीति तैयार करने के लिए बैठक करती है। इस बार मुख्य रूप से दो गठबंधन चुनाव लड़े। उन्होंने आगे कहा, “निश्चित तौर पर हमने जब चुनाव लड़े तो आगे सरकार बनाने की दिशा में भी कदम उठाएंगे। चुनाव लड़ने से पहले हमने जनता के बीच कुछ वादे किए थे। ऐसी स्थिति में इन वादों को पूरा करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।

Advertisement

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि इस बीच, हमें खबर मिली है कि कुछ महिलाएं कांग्रेस दफ्तर पहुंच गई। उन्हें शायद किसी ने बता दिया कि सरकार बन गई है। लेकिन अभी तक सरकार बनी नहीं है। हम विश्वास दिलाते हैं कि जैसे ही हमारी सरकार बनेगी, हम महिलाओं से किए गए वादों को पूरा करेंगे और जनता के हित में कदम उठाएंगे। पार्टी की विश्वसनीयता है। लोगों को हम पर विश्वास है कि पार्टी जो भी निर्णय लेती है, उसे पूरा करके दम लेती है।
बता दें, कांग्रेस ने ‘गारंटी कार्ड’ में अपने घोषणापत्र में किए गए वादों का उल्लेख किया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नई दिल्ली में 3 अप्रैल को पार्टी के इस अभियान की शुरुआत की थी।

Advertisement

कांग्रेस के इस गारंटी कार्ड में युवा न्याय योजना के तहत हर शिक्षित युवा को 1 लाख रुपए सालाना, नारी न्याय के अंतर्गत हर गरीब परिवार की महिला को एक लाख रुपए सालाना देने का वादा किया गया है। इसके अलावा, कम से कम 400 रुपए प्रति दिन के हिसाब से मनरेगा मजदूरी देने की बात कही है। वहीं, स्वामीनाथन फॉर्मूले वाली एमएसपी की कानूनी गारंटी समेत कर्ज माफी का वादा किया गया है। इस गारंटी कार्ड में नाम, उम्र, घर में मतदाताओं की संख्या, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी दर्ज करने के लिए खाली स्थान दिए गए हैं। साथ हीएक क्यूआर कोड भी दिया गया है।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को घर घर जाकर गारंटी कार्ड बांटने की जिम्मेदारी दी गई। अब चुनाव खत्म होने के बाद बाद भी कार्यकर्ता लोगों के बीच गारंटी कार्ड बांट रहे हैं और जरूरी जानकारी भरवाने के बाद जमा करने के दौरान उन्हें पार्टी के वादे के अनुसार लाभ प्राप्त करने के लिए रसीद भी दे रहे हैं।
बता दें, मंगलवार को घोषित 2024 के लोकसभा चुनाव के परिणाम में इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। इसमें कांग्रेस को 99 सीटें हासिल हुई हैं। उधर, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो