scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Hathras Stampede: हाथरस हादसे की CM योगी ने 24 घंटे में मांगी रिपोर्ट, कहां हैं भोले बाबा? जानिए हादसे से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Hathras Stampede: हाथरस हादसे को लेकर मुख्य सेवादार और आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है, जबकि FIR में बाबा का नाम शामिल नहीं है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: July 03, 2024 16:03 IST
hathras stampede  हाथरस हादसे की cm योगी ने 24 घंटे में मांगी रिपोर्ट  कहां हैं भोले बाबा  जानिए हादसे से जुड़ी 10 बड़ी बातें
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में मुख्य सेवादार और आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है,जबकि बाबा का नाम अभी तक FIR में शामिल नहीं है। (एक्स)
Advertisement

Hathras Stampede: उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा कि नारायण साकार हरि उर्फ ​​'भोले बाबा' जिनके सत्संग में मंगलवार को हाथरस जिले में भगदड़ के दौरान 121 से लोगों की मौत हो गई थी। वो बाबा अभी भी फरार हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आज घटनास्थल का दौरा करेंगे। योगी आदित्यनाथ इस पूरे मामले को लेकर जांच के आदेश दे चुके हैं। पुलिस उपाधीक्षक सुनील कुमार ने कहा कि भोले बाबा की तलाश में उत्तर प्रदेश पुलिस ने मैनपुरी जिले में राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट में तलाशी अभियान चलाया,जहां वो नहीं मिले। घटना मंगलवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे की है कि जब बाबा कार्यक्रम स्थल से जा रहे थे।

Advertisement

  1. हाथरस हादसे को लेकर मुख्य सेवादार और आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है, जबकि FIR में बाबा का नाम शामिल नहीं है। हाथरस के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. मंजीत सिंह ने बताया कि अब तक कुल 121 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां 32 शव लाए गए हैं, जिनमें से 19 की पहचान हो चुकी है। उन्होंने कहा, "हम बाकी लोगों की पहचान कर रहे हैं।
  2. अलीगढ़ के जिला मजिस्ट्रेट विशाक जी अय्यर ने बताया कि 23 शव अलीगढ़ लाए गए हैं और कुल तीन घायलों का इलाज चल रहा है, जिनमें से एक की हालत गंभीर है।
  3. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना की जांच का आदेश दिया है। ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह एक “दुर्घटना थी या साजिश।” उन्होंने पुष्टि की कि राज्य सरकार हाथरस की घटना के पीछे की सच्चाई को उजागर करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  4. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि भगदड़ के पीछे भीड़भाड़ एक कारण थी। मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सत्संग के बाद, भक्त बाबा नारायण हरि के वाहन के पीछे भाग रहे थे, जिन्हें साकार विश्व हरि भोले बाबा के नाम से भी जाना जाता है और उन्होंने ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया था, जबकि कुछ लोग आयोजन स्थल से मिट्टी लेने के लिए नीचे झुके और गिर गए। मुख्य सचिव ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार के साथ भगदड़ स्थल का दौरा किया।
  5. डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि ज़्यादातर पीड़ित महिलाएं और बच्चे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शलभ माथुर ने बताया कि 80 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  6. राज्य सरकार ने कहा कि आगरा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और अलीगढ़ संभागीय आयुक्त घटना की जांच करने वाली टीम का हिस्सा हैं। टीम को 24 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।
  7. भोले बाबा यूपी पुलिस के भूतपूर्व कर्मचारी हैं, जिन्होंने 18 साल तक स्थानीय खुफिया इकाई (LIU) के साथ काम किया और 1990 में एटा में तैनाती के दौरान आध्यात्मिकता की ओर बढ़ने के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली। अपनी खास शान-शौकत के लिए मशहूर, एटा-कासगंज और ब्रज क्षेत्र और कुछ अन्य इलाकों में निम्न मध्यम वर्ग और गरीबों के बीच उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं।
  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में हुई भगदड़ में लोगों की मौत पर अपनी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मोदी ने इस त्रासदी के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी बात की।
  9. जर्मनी, फ्रांस, चीन और इजराइल समेत कई देशों के राजदूतों ने भगदड़ में हुई मौतों पर शोक जताया और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना जताई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि वह इस दुखद घटना से बेहद व्यथित हैं।
  10. समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने सरकार से सवाल किया कि जब उन्हें पता था कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे, तो सरकार ने क्या तैयारियां कीं। अखिलेश यादव ने कहा, "हमें यह जानकारी तब मिली जब हम संसद में थे। सवाल यह है कि जब ऐसी घटना हुई, तब सरकार क्या कर रही थी? इतने लोगों की जान चली गई। इसके लिए वे ही जिम्मेदार हैं। मृतकों के परिजनों को मदद दी जानी चाहिए। मुझे उम्मीद है कि सरकार घायलों का बेहतर इलाज सुनिश्चित करेगी।"
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो