होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

'यूपी में भाजपा की हार के लिए मोदी-योगी...', BJP की फायर ब्रांड नेता उमा भारती का बड़ा बयान

UP Politics: पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद भी पार्टी का राज्य में प्रदर्शन खराब रहा था। इस लोकसभा चुनाव में यूपी में भगवा पार्टी को 80 लोकसभा सीटों में से केवल 33 सीटें मिलीं।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: June 30, 2024 09:50 IST
Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav: मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती। (Express Archive)
Advertisement

UP Politics: भाजपा की फायर ब्रांड नेता और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रदर्शन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उमा भारती ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद भी पार्टी का राज्य में प्रदर्शन खराब रहा था। इस लोकसभा चुनाव में यूपी में भगवा पार्टी को 80 लोकसभा सीटों में से केवल 33 सीटें मिलीं।

Advertisement

उमा भारती ने यहां मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा, "उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिए मोदी और योगी को दोषी ठहराना सही नहीं है। 6 दिसंबर 1992 को बाबरी ढांचा ढहाए जाने के बाद भी भाजपा हारी थी। इसके बावजूद हमने अयोध्या में राम मंदिर को अपने एजेंडे से नहीं हटाया…हमने अयोध्या को कभी वोट से नहीं जोड़ा। इसी तरह अब हम मथुरा-काशी (धार्मिक स्थलों को लेकर विवाद) को भी वोट से नहीं जोड़ रहे हैं।"

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमें हिंदू समुदाय की प्रकृति को समझने की जरूरत है, जो सामाजिक व्यवस्था को धर्म के साथ नहीं जोड़ता।

Advertisement

भाजपा नेता ने दावा किया, "यह इस्लामी समाज ही है जो सामाजिक और धार्मिक व्यवस्था को एकजुट करके काम करता है। यही कारण है कि वे सामाजिक व्यवस्था के अनुसार वोट करते हैं।"

भारती ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश के नतीजों का मतलब यह नहीं है कि लोगों की भगवान राम के प्रति भक्ति कम हो गई है।

उन्होंने कहा, "हमें यह अहंकार नहीं करना चाहिए कि हर राम भक्त भाजपा को वोट देगा। हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि जो हमें वोट नहीं देता, वह राम भक्त नहीं है। यह (चुनाव परिणाम) किसी लापरवाही का नतीजा है और कुछ नहीं।"

उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के साथ केंद्र में गठबंधन सरकार चलाना मुश्किल नहीं होगा, क्योंकि अतीत में भाजपा ने सहयोगी के रूप में उनके साथ सफलतापूर्वक सरकारें चलाई हैं। इससे पहले दिन में भारती ने ग्वालियर से भोपाल जाते समय शिवपुरी में स्थानीय भाजपा नेताओं से मुलाकात की ।

Advertisement
Tags :
BJPLok sabhalok sabha chunavUma BhartiUttar Pradesh News
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement