scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

एक अक्टूबर से देश में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आम आदमी के ऊपर पड़ेगा गहरा असर, यहां है पूरी जानकारी

अक्टूबर महीने की पहली तारीख से देश में कुछ बदलाव होने वाले हैं। जिसका आम आदमी के ऊपर गहरा असर पड़ेगा। तो चलिए बताते हैं अक्टूबर की एक तारीख से क्या-क्या बदलने वाला है। इसमें टीसीएस, नए डेबिट/क्रेडिट कार्ड नियम और एलआई से जुड़ी जानकारी शामिल है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
Updated: September 28, 2023 18:39 IST
एक अक्टूबर से देश में होंगे ये 5 बड़े बदलाव  आम आदमी के ऊपर पड़ेगा गहरा असर  यहां है पूरी जानकारी
भारतीय जीवन बीमा निगम
Advertisement

सितंबर 2023 का महीना खत्म होने वाला है। इसके बाद अक्टूबर महीने की पहली तारीख से देश में कुछ बदलाव होने वाले हैं। जिसका आम आदमी के ऊपर गहरा असर पड़ेगा। तो चलिए बताते हैं अक्टूबर की एक तारीख से क्या-क्या बदलने वाला है। इसमें टीसीएस, नए डेबिट/क्रेडिट कार्ड नियम और एलआई से जुड़ी जानकारी शामिल है।

टीसीएस पर नई दरें होगीं लागू

स्रोत पर कर संग्रह यानी (टीसीएस) की नई दरें 1 अक्टूबर, 2023 से लागू होंगी। अगर आपका खर्च एक वित्त वर्ष में एक तय सीमा से अधिक है तो आपको टीसीएस का भुगतान करना होगा। भले ही आप विदेश यात्रा कर रहे हों या फिर विदेशी इक्विटी में निवेश कर रहे हों। कुछ दिनों पहले ही सरकार ने इसके लिए एक सर्कुलेशन जारी किया था जिसमें कहा गया था कि वित्त वर्ष में 7 लाख की सीमा से अधिक पर 20 प्रतिशत का टीसीएस लगेगा। यानी आपके लिए विदेश जाना मंहगा पड़ सकता है।

Advertisement

डेबिट कार्ड- क्रेडिट कार्ड का नया नियम

आरबीआई ने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या प्रीपेड कार्ड के लिए नेटवर्क चुनने की सुविधा दी है। अब तक जब आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते थे तो बैंक ही कार्ड नेटवर्क चुनता था। 1 अक्टूबर, 2023 से बैंक अपने ग्राहकों को पसंदीदा कार्ड नेटवर्क चुनने की सुविधा देंगे।

आईडीबीआई बैंक की नई स्कीम अब 31 अक्टूबर तक

आईडीबीआई ने एक नई एफडी स्कीम लॉन्च की है। इसका नाम अमृत महोत्सव एफडी है। यह 375 और 444 दिन की है। इसमें निवेश करने की अंतिम सीमा 31 अक्टूबर, 2023 है।

4.बंद एलआईसी को चालू करने की सुविधा

जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने बंद की हुई पॉलिसी को चालू करने का सुनहरा मौका दिया है। एसे 31 अक्टूबर 2023 तक चालू कराया जा सकता है।

Advertisement

नहीं चलेगा दो हजार का नोट

अगर आपके पास अभी भी दो हजार के नोट हैं तो इसे आप सिर्फ 30 सितंबर तक जमा या बदल सकते हैं। गौरतलब है कि आरबीआई ने मई में कहा था कि दो हजार के नोट चलन से बाहर किए जा रहे हैं। इसके अवाला सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव किया जा सकता है। वहीं एलपीजी सिलेंडर के दाम भी बढ़ सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो