scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Aadhaar Card से रजिस्टर्ड नहीं है आपका मोबाइल नंबर? फिर भी उठा सकते हैं इन 8 सुविधाओं का लाभ

Aadhar Card Update 2023: आधार सेवाओं तक ऑनलाइन पहुंच के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आवश्यक है और यह आपके आधार कार्ड की सुरक्षा को भी बढ़ाता है।
Written by: niteshdubey
Updated: October 25, 2023 17:42 IST
aadhaar card से रजिस्टर्ड नहीं है आपका मोबाइल नंबर  फिर भी उठा सकते हैं इन 8 सुविधाओं का लाभ
Aadhaar Card: आधार देश में सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है।
Advertisement

Aadhaar Link Mobile Number: आधार भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या है। यह देश में सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है। इसे सभी सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों द्वारा वैलिड पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है। अधिकांश आधार सेवाओं तक ऑनलाइन पहुंच के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आवश्यक है और यह आपके आधार कार्ड की सुरक्षा को भी बढ़ाता है। हालांकि ऐसी कुछ सेवाएं हैं जिनका लाभ तब भी उठाया जा सकता है जब आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है। जानिए 8 ऐसी सेवाओं के बारे में।

  1. आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करें: आप वॉलेट आकार के आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। कहा जाता है कि होलोग्राम वाले आधार पीवीसी कार्ड को अधिक सुरक्षित माना जाता है।
  2. अपने आधार पीवीसी कार्ड का स्टेटस जानें: जैसे आपको आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के लिए अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करने की आवश्यकता नहीं है, वैसे ही आपको पहले से ऑर्डर किए गए पीवीसी कार्ड का स्टेटस की जांच करने के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है।
  3. आधार नामांकन और अपडेटेड स्टेटस को जानें: आधार नामांकन की स्थिति के साथ-साथ पते या डेट में किसी भी अपडेट की जांच करने के लिए आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता नहीं है।
  4. नामांकन केंद्र का पता लगाएं: आप किसी भी नजदीकी आधार सेवा केंद्र का ऑनलाइन पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको बस UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। आपको बस राज्य का नाम और उसका पिन कोड दर्ज करना है।
  5. एक अपॉइंटमेंट बुक करें: नामांकन या अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता नहीं है।
  6. आधार की वैलिडिटी जांचें: किसी व्यक्ति द्वारा आधार पते के वेलिडेशन का अनुरोध तब किया जाता है जब एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के दौरान उसका आवासीय पता बदल जाता है। यह UIDAI द्वारा आवेदक के नए पते को वेरीफाई करने के बाद किया जाता है।
  7. एक शिकायत दर्ज़ करें: यदि आपके पास आधार कार्ड से संबंधित कोई शिकायत है तो आप इसे UIDAI की वेबसाइट पर दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए एक टोल फ्री नंबर 1947 भी है। ईमेल के माध्यम से भी help@uidai.gov शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  8. शिकायत का स्टेटस जानें: आप अपने द्वारा दर्ज की गई आधार कार्ड से संबंधित किसी भी शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं।
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो