scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lek Ladki Yojana: बेटियों के लिए आ रही खास योजना! पहली किश्त में मिलेंगे 5000, पांचवी में सरकार देगी 75000, ये रही डिटेल

महाराष्ट्र की बेटियों के लिए खुशखबरी है। सरकार जल्द ही बेटियों के लिए लाई गई खास योजना के बारे में अच्छी खबर दे सकती है। जिसके तहत बेटियों को एक लाख एक हजार रुपये मिलेंगे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
Updated: October 10, 2023 18:49 IST
lek ladki yojana  बेटियों के लिए आ रही खास योजना  पहली किश्त में मिलेंगे 5000  पांचवी में सरकार देगी 75000  ये रही डिटेल
प्रतीकात्मक तस्वीर। (Jansatta)
Advertisement

महाराष्ट्र की बेटियों के लिए खुशखबरी है। महाराष्ट्र सरकार जल्द ही बेटियों के लिए खास लाई गई 'लेक लड़की योजना' के बारे में अच्छी खबर दे सकती है। जिसके तहत बेटियों को एक लाख एक हजार रुपये मिलेंगे। यह राशि 6 बार में मिलेगी। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

दरअसल, महाराष्ट्र स्टेट कैबिनेट ने मंगलवार को 'लेक लड़की योजना' (प्रिय बेटी योजना) को मंजूरी दे दी। इसके तहत सरकार एक लाख रुपये तक की सलाना आय वाले परिवारों की बेटियों को एक लाख एक हजार रुपये देगी। इस योजना की घोषणा मार्च 2023 के बजट सत्र में की गई थी।

Advertisement

पीले और भगवा रंग के कार्ड वाले परिवार को मिले लाभ

इस योजना के अनुसार, पीले और भगवा राशन कार्ड वाले परिवार की बेटी को जन्म के बाद 5 हजार, पहली कक्षा में एडमिशन लेने पर 6 हजार, छठी कक्षा के बाद 7 हजार, 11वीं के बाद 8 हजार और 18 साल की उम्र के बाद 75 हजार रुपये मिलेंगे।

कैबिनेट बैठक में भाग लेने वाले अधिकारी ने कहा कि 18 साल पूरे होने पर परिवार की बेटी को कुल एक लाख एक हजार रुपये का लाभ मिलेगा। यह योजना 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्म लेने वाले बेटियों पर लागू होगी। अधिकारी ने आगे कहा कि यह योजना बेटी के जन्म, उसकी शिक्षा को बढ़ावा देने और बाल विवाह रोकने के लिए है। इसके अलावा इस योजना का मकसद कुपोषण को रोकना है।

Advertisement

लाडली लक्ष्मी योजना

इसी तरह मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार लाडली लक्ष्मी योजना चला रही है। यह योजना काफी लोकप्रिय है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म से पढ़ाई तक पूरी टेंशन ही खत्म हो जाती है। इस योजना की शुरुआत सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 1 अप्रैल 2007 को की थी।

Advertisement

सुकन्या समृद्धि योजना

वहीं केंद्र सरकार ने बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत 2015 में की थी। इस योजना के तहत माता-पिता को 15 साल तक बेटी के नाम पर कम से कम 250 रूपये की राशि जमा करनी पड़ती है। 21 साल पूरे होने पर जमा की गई राशि पर 8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। यह खाता 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए उनके माता-पिता के नाम पर खोला जाता है। इस योजना के तहत सालाना 250 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो