scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Domestic फ्लाइट में शराब की कितनी बोतलें ले जा सकते हैं? अगर नहीं तो क्या प्लेन के भीतर मिलती है ये, जानिए

कुछ शर्तों के अनुसार आप अपने चेक इन किए गए सामान में पांच लीटर तक शराब ले जा सकते हैं। हालांकि अल्कोहल का प्रतिशत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
Updated: October 08, 2023 17:44 IST
domestic फ्लाइट में शराब की कितनी बोतलें ले जा सकते हैं  अगर नहीं तो क्या प्लेन के भीतर मिलती है ये  जानिए
प्रतीकात्मक तस्वीर (FACEBOOK PHOTO)
Advertisement

जब हम किसी यात्रा की योजना बना रहे होते हैं, तो एक आम सवाल जो अकसर हमारे मन में आता है। जो सवाल हमारे मन में आता है वह है कि मैं घरेलू उड़ान में कितनी शराब ले जा सकता हूं? यह और महत्वपूर्ण हो जाता है जब हम जानते हैं कि जहां हम जा रहे हैं वहां शराब महंगा है। घरेलू उड़ान के दौरान आप कितनी शराब की बोतलें ले जा सकते हैं, इसको लेकर आपके मन में सवाल रहता है। घरेलू उड़ानों में शराब के ले जाने के संबंध में एयरलाइंस और अधिकारियों द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों और नियम इस प्रकार है।

कुछ शर्तों के अनुसार आप अपने चेक इन किए गए सामान में पांच लीटर (1.3 गैलन) तक शराब ले जा सकते हैं। हालांकि अल्कोहल का प्रतिशत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Advertisement

फ्लाइट में शराब ले जाने की शर्तें क्या हैं?

यदि आप शर्तें पूरी करते हैं तो आप अपने चेक इन किए गए सामान में मादक पेय शामिल कर सकते हैं। शराब अपनी ओरिजिनल रिटेल पैकेजिंग में है और क्षति या रिसाव को रोकने के लिए उचित रूप से पैक किया गया है। वहीं मादक पेय पदार्थ में अल्कोहल की मात्रा 70 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर ये दोनों शर्तें आप पूरी करते हैं तो आप फ्लाइट में शराब ले जा सकते हैं।

वहीं यदि शराब में 24% से कम अल्कोहल है तो इसे ले जाने की कोई सीमा नहीं है। इसका मतलब यह है कि एयरलाइन की कुल बैगेज पॉलिसी के भीतर, कितनी भी बोतलें ले जाई जा सकती हैं।

Advertisement

क्या फ्लाइट में परोसी जाती है शराब?

कोई भी यात्री अपने हैंडबैग में 100 मिली से ज्यादा शराब लेकर नहीं जा सकता। इतना ही नहीं कोई भी एयरलाइन डोमेस्टिक फ्लाइट में यात्रियों को शराब नहीं परोसती है। सिर्फ इंटरनेशनल फ्लाइट्स में ही शराब परोसी जाती है। फ्लाइट में शराब सिर्फ उन्हीं यात्रियों को दी जाएगी जो अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में होंगे। यानी अगर दिल्ली से चेन्नई आ रहे हैं तो शराब नहीं दी जाएगी, लेकिन यदि अगर दिल्ली से लंदन जा रहे हैं या लंदन से दिल्ली आ रहे हैं तो ही शराब दी जाती है। वहीं 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही शराब परोसी जाती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो