scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi Metro: दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों पर अब मिलेगी डिजिटल लॉकर की सुविधा, ऐप के जरिए कर सकेंगे इतने सारे काम

दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने ऐप लांच करते हुए कहा कि देश में पहली बार किसी मेट्रो ने ऐसे प्लेटफॉर्म को लांच किया है जो यात्रियों को सफर खत्म होने के बाद भी मदद करेगा
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
Updated: November 01, 2023 21:43 IST
delhi metro  दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों पर अब मिलेगी डिजिटल लॉकर की सुविधा  ऐप के जरिए कर सकेंगे इतने सारे काम
दिल्ली मेट्रो। (Jansatta)
Advertisement

दिल्ली मेट्रो के 50 स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अपना सामान लॉकर में रखने की सुविधा शुरू की गई है। इस डिजिटल लॉकर को एक मोबाइल ऐप के जरिये संचालित किया जाएगा और यात्री तय घंटों के लिए लॉकर में अपना सामान सुरक्षित रख सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने बुधवार को शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर इस सेवा की शुरुआत की।

डिजिटल लॉकर की यह सुविधा फिलहाल राजीव चौक, मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम, द्वारका सेक्टर-10, सुप्रीम कोर्ट, शहीद स्थल (नया बस अड्डा), दिलशाद गार्डन, नोएडा सिटी सेंटर, आनंद विहार और सरिता विहार जैसे 50 मेट्रो स्टेशनों पर शुरू की गई है। इन स्टेशनों पर बनाए गए स्मार्ट बॉक्स को अपनी जरूरत के हिसाब से सीमित समय के लिए बुक किया जा सकता है। इसके लिए यात्री को किसी मानवीय सहयोग की जरूरत नहीं होगी और वह मोबाइल ऐप ‘मोमेंटम 2.0’ को डाउनलोड कर अपना स्लॉट बुक कर सकेगा।

Advertisement

मोमेंटम 2.0 ऐप की शुरुआत

दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए बुधवार को मोमेंटम 2.0 ऐप की शुरुआत की है। ऐप पर क्यूआर कोड आधारित टिकटिंग, ई-शॉपिंग, स्मार्ट कार्ड रिचार्ज की सुविधा समेत मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षित डिलिवरी और सामान रखने के लिए डिजिटल लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसका इस्तेमाल बैंक चेक बुक, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसी महत्वपूर्ण वस्तुओं को वितरित करने के साथ-साथ ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा भी किया जा सकता है।

इस ऐप का विकास करने वाली कंपनी ऑटोपे पेमेंट सॉल्यूशन के संस्थापक अनुराग बाजपेयी ने कहा कि इस ऐप का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति निर्धारित स्टेशनों पर एक घंटे से लेकर छह घंटे तक के लिए लॉकर की सेवाएं ले पाएंगे। इसके लिए निर्धारित किराये का भुगतान भी ऐप के जरिये ऑनलाइन ही करना होगा।

Advertisement

इस तरह से कर सकते हैं मोमेंटम 2.0 ऐप का इस्तेमाल

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने डिजिटल लॉकर सुविधा की तुलना रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाली क्लॉक रूम सुविधा से करते हुए कहा कि दोनों में अंतर सिर्फ डिजिटल प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल का ही है। इसके साथ ही यात्री इस ऐप की मदद से 20 मेट्रो स्टेशनों पर स्थित ‘वर्चुअल स्टोर्स’ के जरिये सूचीबद्ध ई-कॉमर्स कंपनियों से ऑनलाइन खरीदारी करने, स्मार्ट बॉक्स (डिजी-लॉकर) के माध्यम से एक कूरियर भेजने और क्यूआर कोड खरीदने का काम भी कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो